शहाबुद्दीन और लालू प्रसाद यादव की फोन पर कथित बातचीत से गर्माई राजनीति
Advertisement

शहाबुद्दीन और लालू प्रसाद यादव की फोन पर कथित बातचीत से गर्माई राजनीति

राजद के विवादास्पद नेता मोहम्मद शहाबुद्दीन द्वारा सीवान जिला जेल से पुलिस की कार्यशैली के बारे में पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद से फोन पर शिकायत करने का कथित ऑडियो बाहर आने के बाद आज बिहार में राजनीति गरमा गयी.विपक्षी दल भाजपा ने इस पूरे घटनाक्रम के दौरान लालू के खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज करने, चारा घोटाला मामले में उन्हें मिली सशर्त जमानत के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में अपील दायर करने की मांग करते हुए इस संबंध में राज्यपाल रामनाथ कोविंद को एक ज्ञापन सौंपा.

शहाबुद्दीन और लालू यादव की फोन पर कथित बातचीत से बिहार में राजनीति गरमाई (फाइल फोटो)

पटना: राजद के विवादास्पद नेता मोहम्मद शहाबुद्दीन द्वारा सीवान जिला जेल से पुलिस की कार्यशैली के बारे में पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद से फोन पर शिकायत करने का कथित ऑडियो बाहर आने के बाद आज बिहार में राजनीति गरमा गयी.विपक्षी दल भाजपा ने इस पूरे घटनाक्रम के दौरान लालू के खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज करने, चारा घोटाला मामले में उन्हें मिली सशर्त जमानत के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में अपील दायर करने की मांग करते हुए इस संबंध में राज्यपाल रामनाथ कोविंद को एक ज्ञापन सौंपा.

एक निजी टीवी समाचार चैनल ने लालू प्रसाद की मोहम्मद शहाबुद्दीन के साथ फोन पर हुई कथित बातचीत का आज ऑडियो टेप जारी किया, जिसमें शहाबुद्दीन रामनवमी के अवसर पर सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था नहीं किए जाने को लेकर सीवान के पुलिस अधीक्षक के खिलाफ लालू से शिकायत कर रहे हैं.

और पढ़ें: बिहार का कुख्यात शहाबुद्दीन तिहाड़ के लिए हुआ रवाना, सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली की तिहाड़ जेल ट्रांसफर किया था

शहाबुद्दीन को लालू से कथित रूप से यह कहते हुए सुना गया कि एसपी ‘खत्तम’ है और सीवान में उक्त अवसर पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था नहीं किए जाने के कारण कुछ स्थानों पर हिंसा की घटना हुई.इस कथित अॉडियो टेप में राजद प्रमुख को कहां हिंसा हुई है यह पूछते हुए तथा अपने सहयोगी से सीवान के पुलिस अधीक्षक को फोन लगाने को कहते हुए सुना जा सकता है.

इससे पूर्व राजद के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद जगदानंद सिंह ने पटना शहर के दस सकुर्लर रोड स्थित लालू की पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास से निकलने के दौरान पत्रकारों से बातचीत की और कहा, ‘शहाबुद्दीन पार्टी के सदस्य हैं और उनसे बातचीत करना कोई अपराध नहीं है.’ जदयू प्रवक्ता उपेन्द्र प्रसाद हालांकि इस मामले में कोई प्रतिक्रिया देने से बचते नजर आये.

प्रसाद ने स्वयं अपना उदाहरण देते हुए कहा कि यदि किसी राजनेता को पता नहीं है कि कोई किस मकसद से फोन कर रहा है, तो वह फोन उठा ही लेंगे. शहाबुद्दीन करीब 40 आपराधिक मामलों में नामजद जिसमें हाल में राजदेव रंजन नामक एक पत्रकार की हत्या भी शामिल है. शहाबुद्दीन उच्चतम न्यायालय के निर्देश में वर्तमान में दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद है.

शहाबुद्दीन वर्तमान में राजद की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हैं

उच्चतम न्यायालय ने पत्रकार हत्याकांड और तीन भाईयों के हत्याकांड के मामले में पीड़ित पक्षों के आग्रह पर शहाबुद्दीन को सीवान जेल से तिहाड़ जेल भेजने का निर्देश दिया था.राजद से चार बार सांसद रहे शहाबुद्दीन वर्तमान में राजद की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हैं. बिहार की महागठबंधन (जदयू-राजद-कांग्रेस) सरकार में शामिल राजद के सबसे अधिक 81 विधायक हैं.

भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत करते हुए आरोप लगाया कि पिछले वर्ष रामनवमी के दौरान सीवान जेल में बंद मोहम्मद शाहबुददीन और लालू प्रसाद के टेलीफोन पर बातचीत का टेप सार्वजनिक होने के बाद प्रमाणित हो गया है अपराधियों के निर्देश पर बिहार की सरकार चल रही है. उन्होंने जेल में बंद रहे शहाबुद्दीन के लालू के लगातार सम्पर्क में रहने तथा उनके कहने पर सरकारी अधिकारियों को निर्देश दिए जाने का आरोप लगाते हुए कहा कि अपराधी, राजनेता और सरकार के गठजोड़ का ही परिणाम है कि राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति दिनों-दिन खराब होती जा रही है.

सुशील मोदी ने नीतीश पर मुख्यमंत्री बने रहने के लिए लालू से समझौता करने का आरोप  लगाया

बिहार विधानपरिषद में प्रतिपक्ष के नेता सुशील कुमार मोदी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर मुख्यमंत्री बने रहने के लिए लालू से समझौता करने का आरोप लगाते हुए कहा कि राजद विधायकों के साथ राज्य के मंत्री अब्दुल गफूर शहाबुद्दीन से सीवान जेल में मिलने गये थे. लेकिन गफूर को बर्खास्त करना तो दूर नीतीश उनसे पूछताछ करने की भी हिम्मत नहीं जुटा पाए.

आज शाम सुशील ने अपनी पार्टी के एक शिष्टमंडल सहित राजभवन जाकर राज्यपाल से मुलाकात कर एक ज्ञापन सौंपा और उनसे मुख्यमंत्री और राज्य के पुलिस महानिदेशक को बुलाकर इस बाबत जानकारी प्राप्त करने और आवश्यक कार्रवाई का निर्देश देने का आग्रह किया. शिष्टमंडल में नंदकिशोर यादव और मंगल पांडेय सहित अन्य वरिष्ठ नेता शामिल थे.

ये भी पढ़ें: तिहाड़ जेल में बंद बिहार के बाहुबली सांसद शहाबुद्दीन ने अब रखी ये डिमांड!

वहीं सीवान के भाजपा सांसद ओमप्रकाश यादव ने बिहार में कानून-व्यवस्था की ‘बिगड़ती’ स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इस्तीफे की मांग करते हुए कहा, ‘मीडिया में जो खबरें आ रही हैं, उससे यह साबित हो गया है कि बिहार सरकार पंगु हो गयी है और वह लालू प्रसाद के समक्ष नतमस्तक है.’

वर्ष 2004 के आम चुनाव में शहाबुद्दीन के खिलाफ चुनाव लड़ चुके यादव ने कहा, ‘शहाबुद्दीन जैसे अपराधी के जेल से फोन पर बात करने से यह साबित हो गया है कि बिहार सरकार अपराधियों को प्रश्रय दे रही है.'

 

Trending news