दिल्ली-NCR को प्रदूषण की चादर ने ढंका, ये इलाका रहा 'सबसे ज्यादा प्रदूषित'
Advertisement

दिल्ली-NCR को प्रदूषण की चादर ने ढंका, ये इलाका रहा 'सबसे ज्यादा प्रदूषित'

देश में अभी ठंड का ढंग से आगमन भी नहीं हुआ है. लेकिन दिल्ली-NCR को प्रदूषण (Air Pollution) की मोटी चादर ने ढ़ंकना शुरू कर दिया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार बुधवार को दिल्ली और आसपास में इलाके में स्मॉग (Smog) फैला रहा.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश में अभी ठंड का ढंग से आगमन भी नहीं हुआ है. लेकिन दिल्ली-NCR को प्रदूषण (Air Pollution) की मोटी चादर ने ढ़ंकना शुरू कर दिया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार बुधवार को दिल्ली और आसपास में इलाके में स्मॉग (Smog) फैला रहा. जिसके चलते धूप की किरणें खुलकर धरती तक नहीं पहुंच सकी.

  1. दिल्ली के जहांगीरपुर में खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण
  2. AQI का बढ़ना मतलब प्रदूषण में बढ़ोत्तरी
  3. दिल्ली में गुरुवार से जेनरेटर पर रोक

दिल्ली में जहांगीरपुर में खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण
CPCB के मुताबिक बुधवार को दिल्ली के जहांगीरपुरी में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) रिकॉर्ड किया गया. जहांगीर पुरी इलाके में कूड़े के ढेरों में लगी, उड़ती धूल वायु प्रदूषण को बढ़ाने वाले कारक बन रहे हैं. CPCB के मुताबिक जहांगीरपुरी में इस वक्त AQI 306 है यानी प्रदूषण बेहद खराब स्तर पर पहुंच गया है.

AQI का बढ़ना मतलब प्रदूषण में बढ़ोत्तरी
बता दें कि AQI बढ़ने का अर्थ वायु प्रदूषण का बढ़ना होता है. जब हवा में धूल-मिट्टी के कण बढ़ते जाते हैं तो वायु मंडल में AQI का स्तर भी बढ़ जाता है. आमतौर पर 150  AQI तक को ठीक माना जाता है. उससे ज्यादा AQI होने पर प्रदूषण की शुरुआत मान लिया जाता है.

दिल्ली में गुरुवार से जेनरेटर पर रोक
दिल्ली (Delhi) में तेजी से बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (Delhi Pollution Control Board) ने गुरुवार से अगले आदेश तक के लिए डीजल से चलने वाले जनरेटर (Diesel Generators) चलने पर रोक लगा दी है. हालांकि अस्पताल (Hospital) और रेलवे (Railway) जैसी बेहद जरूरी सुविधाओं को छूट मिलेगी.

ये भी पढ़ें- कल से आप सिनेमाघर तो जाएंगे लेकिन मूवी देखने का अंदाज 'निराला' होगा

सर्दियों में बढ़ता है प्रदूषण का सितम
दिल्ली में सर्दियों की शुरुआत के साथ ही प्रदूषण का स्तर हर साल बढ़ जाता है. सरकार के तमाम उपायों के बाद भी इसमें कमीं नहीं आ रही है. हालांकि पड़ोस के हरियाणा, पंजाब में किसानों के पराली जलाने पर अब रोक लग गई है. लेकिन दिल्ली में गाड़ियों का प्रदूषण अब सबसे बड़ी वजह बन रही है.

VIDEO

Trending news