जम्मू कश्मीर: 370 खत्म होने के बाद हिरासत में लिए गए इन 4 नेताओं की आज रिहाई संभव

सूत्रों का कहना है कि कश्मीर के कई और नेताओं को भी रिहा किया जा सकता है. 

जम्मू कश्मीर: 370 खत्म होने के बाद हिरासत में लिए गए इन 4 नेताओं की आज रिहाई संभव
(फाइल फोटो)

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद 370 ( Article 370) खत्म होने के बाद हिरासत में लिए गए चार नेताओं को शुक्रवार को रिहा किया जा सकता है. सूत्रों का कहना है कि कश्मीर के कई और नेताओं को भी रिहा किया जा सकता है. 

सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार को हकीम मोहम्मद यासमीन (पीडीएफ), रफी मीर (पीडीपी), अशरफ मीर (पीडीपी), मजीद पाडरू (पीडीपी) को रिहा किया जा सकता है. इन सभी को 370 हटाने के बाद हिरासत में लिया गया था. 

सूत्रों का यह भी कहना है कि कश्मीर के पांच बड़े नेताओं- फारूख अब्दुल्ला (Farooq Abdullah), उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah), महबूबा मुफ्ती, अली मोहम्मद सागह (एनसी) और नई अख्तर (पीडीपी) को छोड़कर सभी नेताओं को रिहा किए जाने की संभावना है. 

पांच अगस्त को भारत सरकार ने जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य के दर्ज देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया था. इसके साथ ही जम्म कश्मीर का विभाजन कर इसे जम्मू कश्मीर और लद्धाख- दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया था.

सरकार ने इससे पहले ही कई नेताओं को हिरासत में ले लिया था. 58 राजनीतिक नेताओं को हिरासत में लिया गया था, जिनमें से 26 को एक होस्टल में रखा गया था जिसे अब जेल में बदल दिया गया है.  गृह मंत्रालय ने कहा था कि इन नेताओं की रिहाई का फैसला स्थिति के अनुसार जम्मू-कश्मीर में प्रशासन द्वारा लिया जाएगा.  इससे पहले 30 दिसंबर को एनसी और पीडीपी के पांच नेताओं को अधिकारियों द्वारा रिहा किया गया था.