गुजरात चुनाव: मणिशंकर के बयान से कांग्रेस ने ली नसीहत, मर्यादा में रहकर बोलने को कहा
Advertisement

गुजरात चुनाव: मणिशंकर के बयान से कांग्रेस ने ली नसीहत, मर्यादा में रहकर बोलने को कहा

आनंद शर्मा ने कहा कि राहुल ने सार्वजनिक बयानबाजी में मर्यादा बनाए रखते हुए गुजरात में एक बेहद ‘‘साहसी’’ और जोश से लबरेज चुनाव प्रचार का नेतृत्व किया.

कांंग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान आरोप प्रत्यारोप से राजनीतिक बयानबाजी में छिन्न भिन्न हुई मर्यादा को देखते हुए कांग्रेस ने मंगलवार (19 दिसंबर) को देश में राजनीतिक बयानबाजी में मर्यादा बनाए रखने का आह्वान किया. पार्टी के वरिष्ठ प्रवक्ता आनंद शर्मा ने कहा कि किसी को भी ऐसा कुछ नहीं कहना चाहिए जो तथ्यों से इतर हो. उन्होंने कहा कि कांग्रेस, पार्टी और अपने नेता राहुल गांधी द्वारा चुनाव के दौरान उठाए गए सवालों के जवाब मांगना जारी रखेगी.

  1. 18 दिसंबर को गुजरात चुनाव के नतीजे घाषित हुए.
  2. भाजपा ने राज्य की 182 विधानसभा सीटों में से 99 पर जीत हासिल की.
  3. जबकि कांग्रेस के खाते में 77 सीटें गयीं.

शर्मा ने कहा कि राहुल ने सार्वजनिक बयानबाजी में मर्यादा बनाए रखते हुए गुजरात में एक बेहद ‘‘साहसी’’ और जोश से लबरेज चुनाव प्रचार का नेतृत्व किया. कांग्रेस के नये अध्यक्ष राहुल ने चुनाव नतीजे को ‘‘बहुत अच्छा’’ और अपनी पार्टी के लिए नैतिक जीत बताया. 18 दिसंबर को आए चुनाव नतीजे में भाजपा ने राज्य की 182 विधानसभा सीटों में से 99 पर जीत हासिल की जबकि कांग्रेस के खाते में 77 सीटें गयीं.

कांग्रेस प्रवक्ता ने चुनाव नतीजे को ‘‘ऐतिहासिक एवं अभूतपूर्व’’ बताने के मोदी के दावे को खारिज करते हुए उनसे अपने ये शब्द वापस लेने को कहा क्योंकि हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के लिए भाजपा के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल एवं पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती सहित भगवा दल के कई दिग्गज नेताओं को चुनाव में हार का सामना करना पड़ा.

शर्मा ने आरोप लगाया कि गुजरात चुनाव के दौरान अभूतपूर्व धन, संसाधन, ताकत, प्रशासन, केंद्र एवं राज्य सरकारों की शक्तियों का ‘‘दुरुपयोग’’ किया गया. उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री की लोकप्रियता के बढ़ने या घटने का आकलन केवल इस बात से किया जा सकता है कि उनके (भाजपा) मत प्रतिशत में (लोकसभा चुनाव की तुलना में) 11 प्रतिशत की कमी आयी और उन्होंने 15 सीटें भी गंवा दीं. कांग्रेस पार्टी का मत प्रतिशत, जैसा कि मैंने अभी-अभी कहा, 11 प्रतिशत बढ़ गया. और बाकी का विश्लेषण होता रहेगा.’’ 

उल्लेखनीय है कांग्रेस से निलंबित मणिशंकर अय्यर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए 'नीच' शब्द का इस्तेमाल किया था, जिसके बाद गुजरात चुनाव में प्रचार के दौरान बयानबाजी काफी बढ़ गई. हालांकि बाद में मणिशंकर अय्यर ने अपने बयान पर सफाई देते हुए कहा था जब मैंने 'नीच' कहा तो मेरा मतलब निचले स्तर से था. हिंदी मेरी मातृभाषा नहीं है, इसलिए जब मैं हिंदी बोलता हूं तो अंग्रेजी में सोचता हूं. ऐसे में इसका कोई और मतलब निकलता है तो मैं माफी मांगता हूं.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news