प्रणब मुखर्जी बोले- रिसर्च के क्षेत्र में अच्छा काम कर रही केआर मंगलम यूनिवर्सिटी

यूनिवर्सिटी के दूसरे दीक्षांत समारोह में 820 स्टूडेंट्स को डिग्रियां दी गईं,

प्रणब मुखर्जी बोले- रिसर्च के क्षेत्र में अच्छा काम कर रही केआर मंगलम यूनिवर्सिटी
के. आर. मंगलम यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में प्रणब मुखर्जी.

गुरुग्राम: पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) ने शनिवार को के. आर. मंगलम यूनिवर्सिटी (K.R. Mangalam University) के दूसरे दीक्षांत समारोह में शिरकत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि यह यूनिवर्सिटी रिसर्च के क्षेत्र में अभिनव प्रयोग करती है.

गुरुग्राम के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में मुखर्जी ने कहा कि यूनिवर्सिटी अपने छात्रों के बीच इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के लिए नए प्रोग्राम विकसित करती है.

इस दौरान भूतपूर्व राष्ट्रपति ने यूनिवर्सिटी 29 छात्र-छात्राओं को डिग्री और गोल्ड मेडल से सम्मानित किया. इन स्टूडेंट्स का सीजीपीए अपने विभाग में 8.5 से अधिक रहा था. दूसरे दीक्षांत समारोह में 820 स्टूडेंट्स को डिग्रियां दी गईं, जिनमें 698 ग्रेजएट, 76 पोस्ट ग्रेजुएट, 5 पीएचडी और 41 डिप्लोमा दिए गए.

केआरएमयू के कुलाधिपति पद्मश्री प्रो. दिनेश सिंह ने कहा, मुझे उम्मीद है कि इस प्रतिष्ठित संस्थान में आपको प्रदान की जाने वाली शिक्षा न केवल आपके करियर में मदद करेगी, बल्कि आपको भारत का एक जिम्मेदार नागरिक भी बनाएगी.

केआरएमयू के कुलपति प्रो. आदित्य मलिक ने ग्रेजुएट स्टूडेंट्स को बधाई देते हुए कहा, ''हमारी यूनिवर्सिटी में शिक्षा पद्धिति को एक तरीके से व्यवस्थित किया जाता है ताकि शिक्षार्थी उन अनुभवों से सीख सकें. इस नवीन पद्धिति से छात्र सार्थक पूछताछ, अनुसंधान, कार्रवाई, कल्पना, निर्माण खोज, सहयोग, सिद्धांत में संलग्न हो सकते हैं. हम एक शिक्षण और सीखने का माहौल प्रदान करते हैं जो छात्रों को अपनी डिग्री डिजाइन करने और एक विशेषज्ञता चुनने का अवसर देता है.''

समारोह की शुरुआत में कुलाधिपति प्रो. दिनेश सिंह ने मुख्य अतिथि प्रणब मुखर्जी का स्वागत किया और दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता की. समारोह में यूनिवर्सिटी के तमाम शिक्षक, कर्मचारी और छात्र-छात्राएं शामिल रहे.