राहुल गांधी की इफ्तार पार्टी में पहुंचे प्रणब मुखर्जी, नकवी की पार्टी में रविशंकर-राजनाथ

इस पार्टी में पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने भी अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई

राहुल गांधी की इफ्तार पार्टी में पहुंचे प्रणब मुखर्जी, नकवी की पार्टी में रविशंकर-राजनाथ
राहुल गांधी की इफ्तार पार्टी में पहुंचे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (फोटो-@INCIndia)

नई दिल्लीः देश में राजनीतिक पार्टियों द्वारा रोजा इफ्तार पार्टियां दिए जाने की फेहरिस्त में बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा दी गई पार्टी ने भी सुर्खियां बटोरी. राष्ट्रीय स्वयं सेवक के कार्यक्रम में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के जाने के बाद से प्रणब दा के राहुल गांधी की पार्टी में शिरकत करने को लेकर कयासों का दौर जारी था. लेकिन आज कांग्रेस अध्यक्ष की इफ्तार पार्टी में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अलावा एक और पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने भी शिरकत की. दिल्ली के ताज पैलेस होटल में आयोजित की गई इस पार्टी में पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने भी अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई. 

इस इफ्तार पार्टी में भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने भी हिस्सा लिया. तस्वीरों में कुदाशेव कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ बातचीत करते दिखाई दिए. कुछ तस्वीरों में राहुल गांधी के साथ में प्रणब मुखर्जी, प्रतिभा पाटिल और हामिद अंसारी एक साथ बैठे दिखाई दिए.

 

उधर बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी की तरफ से भी आज इफ्तार पार्टी दी गई. इस पार्टी में पीएम मोदी तो नहीं दिखे लेकिन उनकी कैबिनेट के मंत्री राजनाथ सिंह, रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर जरूर नकवी के साथ नजर आए. जावड़ेकर के अलावा इस पार्टी में केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर, स्मृति ईरानी, शाहनवाज हुसैन और डॉ हर्षवर्धन भी दिखे. नकवी ने कहा, ‘‘राहुल गांधी राजनीतिक लाभ के लिए इफ्तार का आयोजन कर रहे हैं. बहरहाल, मैं जरूररमंद लोगों के लिए इफ्तार दे रहा हूं. वैसे, हम उनके साथ किसी तरह की स्पर्धा नहीं कर रहे हैं.’’  

 

राहुल गांधी और मुख्तार अब्बास नकवी के अलावा मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी भोपाल में इफ्तार पार्टी रखी.  इस इफ्तार पार्टी में शिवराज सिंह चौहान मुस्लिम टोपी पहने नहीं दिखे. उन्होंने भगवा रंग की पगड़ी पहनी हुई. भगवा पगड़ी पहने हुए शिवराज सिंह उलेमाओं के साथ इफ्तार करते नजर आएं. 

 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बुधवार को इफ्तार पार्टी आयोजित की. इस पार्टी में एनडीए के सहयोगी और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने शिरकत की. 

 

पटना में हुई इस इफ्तार पार्टी में जेडीयू नेता और बिहार के सीएम नीतीश कुमार, लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और बीजेपी नेता व बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी, तीनों नेता ही मुस्लिम टोपी पहने हुए नजर आए.