'नमस्ते ट्रम्प' की तैयारियां पूरी, जानिए क्या हैं सुरक्षा के विशेष इंतजाम
Advertisement

'नमस्ते ट्रम्प' की तैयारियां पूरी, जानिए क्या हैं सुरक्षा के विशेष इंतजाम

सुरक्षा के मद्देनजर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम का दौरा किया. मोटेरा में पीएम मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के स्वागत के लिए विशेष तैयारी की जा रही है.

'नमस्ते ट्रम्प' की तैयारियां पूरी, जानिए क्या हैं सुरक्षा के विशेष इंतजाम

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प(President Donald Trump)  पत्नी मेलानिया के साथ 24 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उनके इस दौरे के लिए बेहद उत्सुक हैं. इसे लेकर अमेरिका और भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. सुरक्षा के मद्देनजर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम का दौरा किया. मोटेरा में पीएम मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के स्वागत के लिए विशेष तैयारी की जा रही है. इसके लिए अहमदाबाद के कॉलेजों से 20 हजार छात्रों को स्टेडियम में लाया जाएगा. लगभग 17 हजार छात्रों को परफॉर्मेंस के लिए स्टेडियम के मैदान पर जगह दी जाएगी. वहीं, 14 हजार VVIP अतिथियों को भी आमंत्रित किया जा रहा है. अहमदाबाद के बाहर से आने वाले लोगों को 3 बार भोजन का पैकेट दिया जाएगा. गुजरात विश्वविद्यालय के 150 से अधिक प्रोफेसरों को भी मोटेरा भेजा जाएगा. सभी के लिए एक विशेष आईकार्ड बनवा जा रहा है. 

क्या है सुरक्षा के इंतजाम: 

बता दें कि, 24 फरवरी को अहमदाबाद एयरपोर्ट पर नो फ्लाइंग जोन होगा. 100 से अधिक फ्लाइट की आवा-जाही बंद रहेगी. तमाम फ्लाइट वड़ोदरा डाइवर्ट की जाएगी. इस बीच, अमेरिकी वायुसेना का मालवाहक विमान हरक्यूलिस आज सुबह अहमदाबाद पहुंचा. इस विमान में ट्रम्प की सुरक्षा में शामिल गाड़ियों के अलावा स्नाइपर, स्पाई कैमरे के अलावा फायर सेफ्टी सिस्टम मौजूद है. ट्रम्प के आगमन की तैयारियों के बीच ट्रम्प की सुरक्षा के लिए ख़ास NSG दस्ता अहमदाबाद पहुंच चुका है. ट्रम्प की दूसरे लेयर की सुरक्षा में ये सभी कमांडो तैनात रहेंगे. US सीक्रेट एजेंसी द्वारा स्टेडियम को जोड़ने वाले सभी रास्तों पर जाँच की जा रही है. आसपास की सोसायटियों और खुली जगहों पर सीक्रेट एजेंसी द्वारा जाँच की जा रही है.  

विशेष तैयारी:

अहमदाबाद में पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के होर्डिंगस लगाए जा रहे हैं. इसका थीम 'नमस्ते ट्रम्प' है, जिसके पोस्टर भी लगाए जा रहे हैं. इस पोस्टर में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प की तस्वीरों के साथ-साथ मोटेरा स्टेडियम की तस्वीरें भी लगाई गई हैं. नगर निगम द्वारा सभी संभावित मार्गों पर पौधे लगाए जा रहे हैं. गार्डन विभाग ने संभावित 16 रास्तों को सजाने के लिए फूल पौधे लगाकर तैयारियां शुरू कर दी हैं. अहमदाबाद सहित राज्य के विभिन्न स्कूलों के छात्र रोड शो के दौरान पीएम मोदी और ट्रम्प का स्वागत करेंगे. 22 किलोमीटर लंबे रोड शो के दौरान स्कूली बच्चों को मंच दिया जाएगा जहां पर छात्र योग, नृत्य, गरबा करते दिखाई देंगे.

मोदी और ट्रम्प की मुलाक़ात को लेकर गाँधी आश्रम में तेजी से तैयारियां की जा रही है. गांधी आश्रम में मोदी और ट्रम्प के लिए विशेष ग्रीन रूम तैयार किया गया है. गांधी आश्रम में अमेरिकी प्रोटोकॉल के तहत ग्रीन रूम तैयार किया जा रहा है. ग्रीन रूम में फ्रेश होने से लेकर आराम करने तक सभी आधुनिक इंतजाम किया गया है. ट्रम्प साबरमती रिवरफ्रंट और साबरमती नदी भी देखने जाएंगे, जिसके लिए विशेष स्टेज बनाया गया है. पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्प करीब 3 से 4 मिनट तक उस स्टेज से अद्भुत नजारे का लुफ्त उठाएंगे.

Trending news