अर्धसैनिक बलों में कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती के लिए कर रहे हैं तैयारी, BSF के DIG (भर्ती) अजय सिंह से जानिए सफलता के मंत्र

जी-डिजिटल ने भर्ती परीक्षा में आवेदन करने वाले नौजवानों के लिए खास पहल की है. जिसके तहत, हम आज आपको अर्धसैनिक बलों की परीक्षा के लिए फार्म भरने की शुरूआत से लेकर भर्ती प्रक्रिया के अंतिम चरण तक की हर बात विस्‍तार से बताएंगे  

अर्धसैनिक बलों में कॉन्‍स्‍टेबल भर्ती के लिए कर रहे हैं तैयारी, BSF के DIG (भर्ती) अजय सिंह से जानिए सफलता के मंत्र
बीएसएफ के उप महानिरीक्षक (भर्ती) अजय सिंह से जी-डिजिटल के प्रिंसिपल कॉरस्‍पोंडेंट अनूप कुमार मिश्र खास बातचीत की.
Play

नई दिल्‍ली: देश की सुरक्षा में अपना योगदान देने की चाहत लिए लाखों नौजवान हर साल अर्धसैनिक बलों की भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होते हैं. सालों की कड़ी मेहनत और पूरी तैयारी के बावजूद भर्ती परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले नौजवानों का प्रतिशत अभी भी बेहद सीमति है. लगभग हर भर्ती परीक्षा में यह देखा गया है कि बेहतर क्षमता और बुद्धिमत्‍ता होने के बावजूद कई नौजवानों का सपना महज एक छोटी की चूक की वजह से टूट जाता है.

भर्ती परीक्षा से एक झटके में अलग करने वाली यह चूक इतनी मामूली होती है कि शायद ज्‍यादातर नौजवानों का ध्‍यान तैयारी के दौरान इस तरफ जाता ही न हो. चूंकि अर्धसैनिक बलों में जल्‍द ही एक बार फिर 50 हजार से अधिक कॉन्‍स्‍टेबल के पदों के लिए भर्ती परीक्षा जल्‍द होने वाली है. लिहाजा जी-डिजिटल ने भर्ती परीक्षा में आवेदन करने वाले नौजवानों के लिए खास पहल की है. इस पहले के तहत हम आपको यह बताएंगे कि भर्ती परीक्षा के दौरान कौन सी चूक आपके लिए घातक बन सकती हैं, साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि इस भर्ती परीक्षा के लिए सही तैयारी का तरीका क्‍या है. तैयारी के लिए किन किन बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है. लिखित परीक्षा के लिए किन विषयों के किस हिस्‍से का जरूर पढ़ना चाहिए और फिजिकल टेस्‍ट में नौजवानों को किन किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.

यानी हम आज आपको अर्धसैनिक बलों की परीक्षा के लिए फार्म भरने की शुरूआत से लेकर भर्ती प्रक्रिया के अंतिम चरण तक की हर बात विस्‍तार से बताएंगे. आप तक पहुंचने वाली भर्ती परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी 100 फीसदी सही और सटीक हो, इसके लिए हमने सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ के उप महानिरीक्षक (भर्ती) अजय सिंह से जी डिजिटल के प्रिंसिपल कॉरस्‍पोंडेंट अनूप कुमार मिश्र खास बातचीत की.

उप महानिरीक्षक अजय सिंह की तैनाती वर्तमान समय में बीएसएफ मुख्‍यालय में हैं. उनकी तमाम जिम्‍मेदारियों में एक अहम जिम्‍मेदारी बीएसएफ में जवानों और अधिकारियों की भर्ती करना भी है. बीएसएफ के उप महानिरीक्षक (भर्ती) अजय सिंह से हुई बातचीत को सुनने के बाद आपको यह तो पता चलेगा ही कि अब तैयारी किस तरह से करनी है, बल्कि यह भी पता चल जाएगा कि आपका रिजेक्‍शन किन कारणों के चलते हो सकता है.