Bihar CM Nitish Kumar: द्रौपदी मुर्मू के शपथ ग्रहण समारोह से गायब रहे सीएम नीतीश, विपक्ष ने साधा निशाना तो सामने आई ये बात
Advertisement

Bihar CM Nitish Kumar: द्रौपदी मुर्मू के शपथ ग्रहण समारोह से गायब रहे सीएम नीतीश, विपक्ष ने साधा निशाना तो सामने आई ये बात

Nitish Kumar: शपथ ग्रहण में नीतीश कुमार के नहीं शामिल होने से विपक्ष को बीजेपी-जेडीयू के रिश्ते पर सवाल उठाने का मौका मिल गया. आरजेडी के उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने कहा कि बीजेपी और जेडीयू में क्या चल रहा, समझ में नहीं आता है.  

Bihar CM Nitish Kumar: द्रौपदी मुर्मू के शपथ ग्रहण समारोह से गायब रहे सीएम नीतीश, विपक्ष ने साधा निशाना तो सामने आई ये बात

Draupadi Murmu Nitish Kumar: द्रौपदी मुर्मू देश की नई राष्ट्रपति बन गई हैं. उन्होंने सोमवार को संसद भवन के सेंट्रल हॉल में शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला समेत कई दिग्गज मौजूद रहे. हालांकि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कार्यक्रम से गायब रहे. शपथ ग्रहण में उनके नहीं शामिल होने से विपक्ष को बीजेपी-जेडीयू के रिश्ते पर सवाल उठाने का मौका मिल गया.  

  1. द्रौपदी मुर्मू ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ
  2. संसद के सेंट्रल हॉल में हुआ कार्यक्रम
  3. सीएम नीतीश कुमार समारोह में नहीं पहुंचे

शिवानंद तिवारी ने क्या कहा?

आरजेडी के उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने कहा कि बीजेपी और जेडीयू में क्या चल रहा, समझ में नहीं आता है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब बीजेपी के साथ पहले की तरह सहज नहीं रहे. उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण में नहीं शामिल होने की वजह तो वही दोनों जाने. 

आरजेडी की उठाए गए सवाल का जेडीयू ने जवाब दिया. पूर्व मंत्री नीरज कुमार ने कहा कि जब हमने द्रौपदी मुर्मू को समर्थन दिया, तो आगे का सवाल कहां है. इसमें किसी तरह की नाराजगी की बात कहां से आ गई, वजह तो सीएम हाउस से पता चलेगा. राजनीतिक बयानबाजी के बीच में सीएम हाउस के सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तबियत ठीक नहीं, जिसकी वजह से वह शपथ ग्रहण समारोह में नहीं पहुंच पाए.

यह पहली बार नहीं है जब नीतीश कुमार इतने महत्वपूर्ण कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए हैं. इससे पहले भी, बिहार के मुख्यमंत्री ने कई समारोहों में हिस्सा नहीं लिया था, जहां बीजेपी के शीर्ष अधिकारियों ने निमंत्रण दिया था. 17 जुलाई को वह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा बुलाई गई मुख्यमंत्रियों की एक बैठक में भी नहीं पहुंचे थे. जबकि शुक्रवार को उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए रात्रिभोज में भी नहीं पहुंचे.

द्रौपदी मुर्मू ने देश के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को संसद के केंद्रीय कक्ष में देश के 15वें राष्ट्रपति के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. भारत के प्रधान न्यायाधीश एन. वी. रमण उन्हें राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई. 

मुर्मू ने शपथ ग्रहण समारोह से पहले राजघाट स्थित महात्मा गांधी के स्मारक पर सोमवार को सुबह पुष्पांजलि अर्पित की.शपथ ग्रहण समारोह में जाने से पहले द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति भवन पहुंचीं जहां निर्वतमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनका स्वागत किया.

संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह से पहले, निवर्तमान राष्ट्रपति और निर्वाचित राष्ट्रपति संसद पहुंचे. उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, मंत्रिपरिषद के सदस्य, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, संसद सदस्य आदि समारोह में शामिल हुए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news