राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने देशवासियों को दी जन्माष्टमी की शुभकामनाएं

 आज जन्माष्टमी का त्योहार पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है. लोग कृष्ण जी के दर्शन के लिए खासकर वृंदावन, मथुरा में लोग दूर-दूर से आ रहे हैं. इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पर्व पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं.

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने देशवासियों को दी जन्माष्टमी की शुभकामनाएं
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पर्व पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं. (फाइल फोटो)

नयी दिल्ली: आज जन्माष्टमी का त्योहार पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है. जगह-जगह पर कृष्ण जी के और बाकी मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ है. लोग कृष्ण जी के दर्शन के लिए खासकर वृंदावन, मथुरा में लोग दूर-दूर से आ रहे हैं. इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पर्व पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को ट्विटर पर अपने बधाई संदेश में कहा, ‘जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर मैं सभी भारतवासियों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं.’ उन्होंने कहा, 'भगवान कृष्ण के जीवन और शिक्षाओं का सबके लिए एक प्रमुख संदेश है; 'निष्काम कर्म'. जन्माष्टमी का यह पर्व हमें मन, वचन और कर्म से शील और सदाचार के मार्ग पर चलने की प्रेरणा दे.' 

 

इस अवसर पर प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने भी लोगों को शुभकामनाएं देते हुए ट्विटर पर कहा, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन अवसर पर सभी को हार्दिक शुभकामनाएं. जय श्रीकृष्ण!' कहा जाता है कि श्रीकृष्ण ने अपना अवतार भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी के मध्यरात्रि में कंस का नाश करने के लिए मथुरा में जन्म लिया था

 

चूंकि आज के ही दिन भगवान स्वयं इस दिन पृथ्वी पर अवतरित हुए थे इसलिए इस दिन को कृष्ण जन्माष्टमी के रुप में मनाते हैं. इस दिन उपवास भी रखा जाता है और 12 बजे कृष्ण जी की पूजा की जाती है. आज के दिन खासकर बिड़ला मंदिर, इस्कॉन टेंपल, लाल मंदिर सहित कई मंदिरों को बड़ी खूबसूरती से सजाया गया है. (इनपुट: भाषा)