ईद की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति ने दी बधाई, कहा- यह त्योहार भाईचारा के विश्वास को मजबूत करता है
Advertisement

ईद की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति ने दी बधाई, कहा- यह त्योहार भाईचारा के विश्वास को मजबूत करता है

राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘इस दिन हम खुद को उन चिर मूल्यों के प्रति खुद को समर्पित करें जो हमारी सभ्यता को दर्शाते हैं.’’ 

.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को ईद की पूर्व संध्या पर लोगों को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा, ‘‘पवित्र रमजान महीने के समापन पर यह त्योहार धर्मार्थ, भाईचारा और दया के हमारे विश्वास को मजबूत करता है.’’ राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘इस दिन हम खुद को उन चिर मूल्यों के प्रति खुद को समर्पित करें जो हमारी सभ्यता को दर्शाते हैं.’’ जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने घोषणा की है कि देश भर में ईद बुधवार को मनाई जाएगी. मंगलवार शाम को ईद का चांद नजर आया. ईद का जश्न बुधवार को होगा. जैसे ही लोगों को यह जानकारी मिली रोजेदार खुशी से झूम उठे. मुस्लिम बाहुल्य कालोनियों में ईद की खुशी में आतिशबाजी की गई.

मगरिब की नमाज के बाद रोजेदारों ने एक दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी. मगरिब की नमाज के बाद रोजेदार चांद की तलाश में छतों पर चढ़ गए. आसमान साफ था, इसलिए कुछ ही देर में चांद नजर भी आ गया. चांद का दीदार होते ही बड़े ही नहीं, बच्चे भी बाजारों की ओर दौड़ पड़े. लोगों ने बाजारों में पहुंचकर दूध, ड्राई फ्रूट और सेवई आदि खरीदे. युवाओं ने कपड़ों की खरीदारी की.

महिलाएं सौंदर्य प्रसाधन कपड़े और होम डेकोरेट सामग्री खरीदने में लगी रहीं. इस दौरान बड़ी संख्या में लोग अपनी छतों और मस्जिदों में ईद के चांद के दीदार करने को बेकरार दिखे. चांद दिखने के बाद बाजार में खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी. यूं तो लोग रमजान के पहले दिन से ही ईद की तैयारियों में जुट जाते थे, लेकिन जैसे-जैसे ईद का दिन नजदीक आ रहा था, बाजार की रौनक बढ़ती जा रही थी. हर किसी के चेहरे पर जश्न का उत्साह और इसकी तैयारियों को लेकर खुशी दिख रही थी.

केरल में आज ही मनाई जाएगी ईद
पूरे भारत में बेशक बुधवार को ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा, लेकिन केरल में आज ही ईद मनाई जा रही है. दरअसल, भारत में, केरल एकमात्र ऐसा राज्य है जो सऊदी अरब के समान ही ईद मनाता है. मालूम हो की रमज़ान 29 और 30 का महिना होता है. इस बार 29 का होने का पहले से ही उम्मीद जताई जा रही थी.

अरब में एक दिन पहले होने से यहां दुसरे दिन ईद होने की उम्मीद बढ़ जाते हैं. बाजार में रौनक जोरों पर हैं. तरावीह की नमाज़ आज सऊदी अरब में खत्म कर दी गई है जबकि भारत में आज आखरी आज तक पढ़ी गई है. कल से नहा पढ़ी जाएगी.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news