राष्ट्रपति आज 43 प्रसिद्ध हस्तियों को देंगे पद्म पुरस्कार
Advertisement

राष्ट्रपति आज 43 प्रसिद्ध हस्तियों को देंगे पद्म पुरस्कार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलवार (20 मार्च) को जानेमाने संगीतकार इलैयाराजा, हिंदुत्व विचारक परमेश्वरन परमेश्वरन सहित 41 अन्य प्रसिद्ध हस्तियों को वर्ष 2018 के प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कारों से सम्मानित करेंगे. 

43 प्रसिद्ध हस्तियों को राष्ट्रपति करेंगे पद्म पुरस्कार से सम्मानित. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलवार (20 मार्च) को जानेमाने संगीतकार इलैयाराजा, हिंदुत्व विचारक परमेश्वरन परमेश्वरन सहित 41 अन्य प्रसिद्ध हस्तियों को वर्ष 2018 के प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कारों से सम्मानित करेंगे. एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में ये पुरस्कार दिए जाएंगे. कार्यक्रम में उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री और कई अन्य गणमान्य लोग शिरकत करेंगे. सरकार ने इस साल गरीबों की सेवा करने वालों, नि:शुल्क शिक्षा मुहैया कराने वाले स्कूल संचालित करने वालों और वैश्विक स्तर पर जनजातीय कलाकारों को लोकप्रिय बनाने वाली कई हस्तियों को पद्म पुरस्कारों के लिए चुना है.

  1. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद देंगे पद्म पुरस्कार
  2. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 43 प्रमुख लोगों के लिए रात्रि भोज की मेजबानी की
  3. सिफारिशी नामों को नहीं मिला पद्म पुरस्कार

इस साल 84 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई थी. इस सूची में तीन पद्म विभूषण, नौ पद्म भूषण और 72 पद्मश्री पुरस्कार शामिल थे. हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्वसंध्या पर पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री पुरस्कारों की घोषणा की जाती है. पद्म पुरस्कार 2018 के लिए नामित शेष लोगों को दो अप्रैल को आयोजित विशेष कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार (19 मार्च) को 43 प्रमुख लोगों के लिए रात्रि भोज की मेजबानी की, जिन्हें मंगलवार को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा. सिंह ने ट्वीट किया, 'आज शाम पद्म पुरस्कार विजेताओं के साथ शानदार बातचीत हुई. उनके त्याग और समाज के लिए नि: स्वार्थ सेवा से जुड़ी उनकी कहानियों को सुनना वास्तव में बहुत अधिक प्रेरणादायक रहा. उनके परिवर्तनकारी कार्य सम्मान के हकदार हैं.' गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि यह पहला मौका था जब मंत्रालय की ओर से पद्म पुरस्कार विजेताओं के लिए रात्रि भोज का आयोजन किया गया.

नहीं रहे समकालीन हिंदी कविता के प्रमुख हस्ताक्षर डॉ. केदारनाथ सिंह

आठ राज्य सरकारों, सात राज्यपालों और 14 केंद्रीय मंत्रियों ने पद्म पुरस्कारों के लिए जिन लोगों के नाम की सिफारिश की थी उनमें से किसी को भी इस साल दिए जाने वाले पद्म पुरस्कारों की सूची में स्थान नहीं मिला है. गृह मंत्रालय के दस्तावेजों के मुताबिक साल 2018 के पद्म पुरस्कारों के लिए राज्य सरकारों, राज्यपालों, मुख्यमंत्रियों, केन्द्रीय मंत्रियों, केन्द्रीय राज्य मंत्रियों, पद्म पुरस्कार से सम्मानित हस्तियों, अन्य व्यक्तियों तथा संगठनों की ओर से कुल 35,595 लोगों के नाम की सिफारिश की गई थी.

केदारनाथ सिंह को सर्वोच्च साहित्य सम्मान ज्ञानपीठ पुरस्‍कार

प्रेस ट्रस्ट की ओर से गृह मंत्रालय के दस्तावेजों की पड़ताल के मुताबिक इसी प्रकार सात केन्द्रीय मंत्रियों - अरुण जेटली की एक संस्तुति, मेनका गांधी की ओर से चार संस्तुतियां, प्रकाश जावेडकर की छह, राम विलास पासवान की चार, सुरेश प्रभु की12, थावर चंद गहलोत के16 नामों की संस्तुतियों को भी इस साल के पद्म पुरस्कारों की सूची में समाहित नहीं किया गया. 

Trending news