रामनाथ कोविंद ने किए ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ दर्शन, केवड़िया में रखी रेलवे स्टेशन की नींव
Advertisement

रामनाथ कोविंद ने किए ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ दर्शन, केवड़िया में रखी रेलवे स्टेशन की नींव

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा,‘भारतीय रेलवे न केवल देश के विभिन्न हिस्सों को आपस में जोड़ती है बल्कि यह देश के लोगों के ह्दयों को भी जोड़ने का काम करती है .'

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रतिमा के अंदर 132 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक दर्शक दीर्घा में भी गए. (फोटो साभार -  @rashtrapatibhvn)

केवड़िया (गुजरात): राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि पर गुजरात के नर्मदा जिले में बनी उनकी विशाल प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए और एक रेलवे स्टेशन की आधारशिला रखी. उन्होंने प्रस्तावित रेलवे स्टेशन को भारतीय रेलवे की पटेल को श्रद्धांजलि की संज्ञा भी दी. 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, ‘इससे इलाके के विकास को गति मिलेगी. देश विदेश से आने वाले पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी और उनकी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक की यात्रा अधिक आसान और त्वरित हो सकेगी.’ वह यहां रेलवे स्टेशन की आधारशिला रखने के अवसर पर लोगों को संबोधित कर रहे थे. 

'प्रतिमा के लगने से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा'
राष्ट्रपति ने कहा कि इस प्रतिमा के लगने से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और स्थानीय आदिवासियों के लिए रोजगार के अवसरों में बढ़ोत्तरी होगी. उन्होंने कहा,‘भारतीय रेलवे न केवल देश के विभिन्न हिस्सों को आपस में जोड़ती है बल्कि यह देश के लोगों के ह्दयों को भी जोड़ने का काम करती है . मुझे बताया गया है कि यह इस रेलवे लाइन की पहली हरित इमारत होगी. इसमें जल प्रबंधन के आधुनिक तौर तरीकों को इस्तेमाल किया जाएगा.’

रामनाथ कोविंद के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और राज्य के मुख्य सचिव जे एन सिंह भी मौजूद थे. अपनी यात्रा की शुरुआत उन्होंने 182 मीटर ऊंची प्रतिमा के पास विकसित ‘फूलों की घाटी’ की सैर से की.

सरदार पटेल की याद में एक पौधा लगाने के बाद राष्ट्रपति ने प्रतिमा परिसर में एक प्रार्थना सभा में भी हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सरदार पटेल को समर्पित दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा का अक्टूबर में अनावरण किया था.

राष्ट्र्पति ने संग्रहालय और प्रदर्शनी स्थल का दौरा किया
सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देने के बाद कोविंद ने प्रतिमा के तल में स्थित संग्रहालय और प्रदर्शनी स्थल का दौरा किया इसके अलावा वह प्रतिमा के अंदर 132 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक दर्शक दीर्घा में भी गए.

आधुनिक रेलवे स्टेशन को करीब 20 करोड़ रुपये की लागत से बनाने का प्रस्ताव है. इसका उद्देश्य स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने आने वाले पर्यटकों के लिये सीधा रेल संपर्क उपलब्ध कराना है.

मुख्य ब्रॉड गेज लाइन के साथ केवड़िया को जोड़ने के लिये रेलवे ने 18 किलोमीटर लंबे दभोई-चांदोद नैरो गेज को ब्रॉड गेज में तब्दील करने और चांदोद से केवड़िया तक 32 किलोमीटर लंबी नयी रेलवे लाइन के निर्माण कार्य को मंजूरी दी है.

(इनपुट - भाषा)

Trending news