Puducherry में लगा राष्ट्रपति शासन, बहुमत साबित नहीं करने पर गिर गई थी V Narayanasamy सरकार
Advertisement

Puducherry में लगा राष्ट्रपति शासन, बहुमत साबित नहीं करने पर गिर गई थी V Narayanasamy सरकार

22 फरवरी को मिली रिपोर्ट के आधार पर गुरुवार को पुडुचेरी (Puducherry) में राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया. अचानक विधायकों के इस्तीफे के बाद कांग्रेस की वी नारायणसामी (V Narayanasamy) बहुमत साबित नहीं कर पाई थी. जिसके बाद ये फैसला लिया गया है. 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (फाइल फोटो).

नई दिल्ली: पुडुचेरी (Puducherry) में कांग्रेस (Congress) के नेतृत्व वाली सरकार गिर जाने के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश पर गुरुवार को राष्ट्रपति शासन (President's Rule) लगा दिया गया. 22 फरवरी को मिली रिपोर्ट के आधार पर ये फैसला लिया गया है.

इस तरह राष्ट्रपति ने लिया फैसला

इसमें कहा गया है कि रिपोर्ट पर विचार करने और उनसे मिली अन्य सूचनाओं के बाद राष्ट्रपति इस बात को लेकर संतुष्ट थे कि ऐसी स्थिति बन गई है जब केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में प्रशासन केंद्र शासित प्रदेश सरकार अधिनियम 1963 (1963 का 20) के प्रावधानों के मुताबिक नहीं चलाया जा सकता. इसके बाद राष्ट्रपति ने विभिन्न प्रावधानों को भी निलंबित कर दिया और इस तरह पुडुचेरी में केंद्रीय शासन लागू हो गया.

ये भी पढ़ें:- व्यापारियों का Bharat Bandh कल, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

विधायकों का अचानक इस्तीफा बना कारण

अधिसूचना में यह भी कहा गया कि केंद्र शासित प्रदेश की विधान सभा निलंबित अवस्था में रहेगी. पुडुचेरी में कांग्रेस सरकार का नेतृत्व कर रहे वी नारायणसामी (V Narayanasamy) ने सोमवार को विश्वास मत से पहले इस्तीफा दे दिया था. पार्टी के कई विधायकों और द्रमुक के एक विधायक के हाल में इस्तीफा देने के बाद उनकी सरकार अल्पमत (Minority) में आ गई थी.

LIVE TV

Trending news