देश का ऐसा शहर जहां नहीं है पानी की किल्लत, पानी बचाने के लिए अपना रहे ये तरीका
Advertisement

देश का ऐसा शहर जहां नहीं है पानी की किल्लत, पानी बचाने के लिए अपना रहे ये तरीका

 पानी के समुचित भंडारण और पानी के व्यवधान के अभाव के कारण आज देश के अधिकांश हिस्सों में पानी की कमी देखी जा रही है.

.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

पोरबंदर: पानी के समुचित भंडारण और पानी के व्यवधान के अभाव के कारण आज देश के अधिकांश हिस्सों में पानी की कमी देखी जा रही है. लेकिन पानी की इतनी कमी के बावजूद भी पुराने पोरबंदर शहर में रहने वाले लोगों को पानी की कोई कमी महसूस नहीं हो रही है, इसकी वजह है पुराने घरों में विशाल भूमिगत टांके, जिनकी वजह से बारिश के मौसम में इन घरों में 5 से 10 साल तक पानी जमा किया जाता है. महात्मा गांधी की जन्मभूमि कीर्ति मंदिर और उसके आसपास के क्षेत्र जिसे पुराना पोरबंदर कहा जाता है, वहां आज भी सभी घरों में पानी के संरक्षण के लिए विशाल भूमिगत टैंक हैं.

महात्मा गांधी और कस्तूरबा गांधी की जन्मस्थली में भी 20 से 30 फीट गहरे भूमिगत स्थल हैं. इन घरों में 20 फीट तक बारिश के पानी के स्टोव के माध्यम से बारिश का पानी और नगरपालिका की ओर से दीया जानेवाला पानी को इकट्ठा किया जा रहा है.

इन टाँकों की विशेषता के बारे में बात करते हुए स्थानीय लोगों ने कहा कि पिछले वर्ष पोरबंदर में कम वर्षा के कारण, इन भूजल में कम पानी है, अन्यथा बारीश का पानी और नगरपालिका द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले पानी के भंडार को भूमिगत टैंकों मे संग्रह करके पानी का कई वर्षों तक उपयोग किया जा सकता है.

हालांकि जो लोग पानी के पानी की कमी के कारण जो दिक्कत भुगत रहे हैं उनको इस तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता. सालों से इन टंकियों में पानी के संग्रह के बावजूद, यह पानी दूषित नहीं होता और लोगों ये पानी पीने के रूप में भी उपयोग कर रहे है. पुराने पोरबंदर के इन घरों में मौजूदा समय में यह भूमिगत टैंकों के उनको लोग आशीर्वाद के रूप में देख रहे हैं.

आज के आधुनिक युग में, लोगों के बीच पानी की खपत बढ़ गई है, लेकिन पानी के संग्रह के लिए, आज के आधुनिक घरों में कोई आधुनिक सुविधा नहीं बनाई जा रही है. लेकीन पोरबंदर में, इन घरों की भी वर्षों से योजना बनाई गई है, जिससे बारिश का पानी छत से सीधा पाईपलाईन के मार्ग से 15 से 20 फीट लंबे-चोडे विशाल भूमिगत टैंको मे सीधा संग्रह किया जाता है. 

Trending news