दक्षेस बैठक के लिए अगले साल पाकिस्तान आएंगे पीएम नरेंद्र मोदी
Advertisement

दक्षेस बैठक के लिए अगले साल पाकिस्तान आएंगे पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहां होने वाले दक्षेस सम्मेलन में भाग लेने आएंगे। यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की 12 वर्षों में पहली पाकिस्तान यात्रा होगी। दक्षेस सम्मेलन का आयोजन सितंबर, 2016 में पाकिस्तान में होना है।

दक्षेस बैठक के लिए अगले साल पाकिस्तान आएंगे पीएम नरेंद्र मोदी

इस्लामाबाद : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहां होने वाले दक्षेस सम्मेलन में भाग लेने आएंगे। यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की 12 वर्षों में पहली पाकिस्तान यात्रा होगी। दक्षेस सम्मेलन का आयोजन सितंबर, 2016 में पाकिस्तान में होना है।

गौर हो कि भारत और पाकिस्तान ने अपने संबंधों में आए गतिरोध को खत्म करते हुए बुधवार को ऐलान किया कि उन्होंने ‘समग्र’ वार्ता करने का फैसला किया है जिसमें शांति एवं सुरक्षा तथा जम्मू-कश्मीर का मुद्दा शामिल होगा। पेरिस में 10 दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के बीच मुलाकात के बाद से दोनों देशों के बीच कई सकारात्मक घटनाक्रम देखने को मिले तथा कल यह घोषणा की गई कि दोनों देशों के विदेश सचिव वार्ता के तौर-तरीकों और कार्यक्रम पर फैसला करने के लिए मुलाकात करेंगे।

मोदी की यात्रा की जानकारी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यहां दी। दोनों देशों के संबंधों में हालिया खटास के बाद द्विपक्षीय रिश्तों में सुधार का यह एक और संकेत है। सम्मेलन में भाग लेने हेतु, मोदी के पाकिस्तान आने के संबंध में पूछे गए प्रश्न पर सुषमा ने कहा कि वह आएंगे। पाकिस्तान यात्रा पर आने वाले अंतिम भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी हैं, जो जनवरी 2004 में दक्षेस सम्मेलन में भाग लेने आए थे। साथ ही उस दौरान वाजपेयी ने पाकिस्तानी राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ से बातचीत भी की थी। वाजपेयी के बाद प्रधानमंत्री बने मनमोहन सिंह ने इच्छा होने के बावजूद कभी पाकिस्तान की यात्रा नहीं की।

इससे पहले भारतीय अधिकारियों ने कहा था कि दक्षेस सम्मेलन में शामिल होने की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रतिबद्धता उफा के संयुक्त बयान में भी झलकी थी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने जुलाई में रूस के उफा शहर में हुई भेंट के दौरान मोदी को दक्षेस सम्मेलन के लिए पाकिस्तान आने का न्योता दिया था। शरीफ ने मई 2014 में मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लिया था, जिससे सद्भावना बढी थी। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news