पीएम नरेंद्र मोदी आज सूरतगढ़ में मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना का शुभारंभ करेंगे
Advertisement

पीएम नरेंद्र मोदी आज सूरतगढ़ में मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना का शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी श्रीगंगानगर जिले के सूरतगढ में गुरुवार को मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना का शुभारम्भ करेंगे एवं कृषि कर्मण पुरस्कार प्रदान करेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी आज सूरतगढ़ में मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना का शुभारंभ करेंगे

जयपुर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी श्रीगंगानगर जिले के सूरतगढ में गुरुवार को मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना का शुभारम्भ करेंगे एवं कृषि कर्मण पुरस्कार प्रदान करेंगे।

मोदी राजस्थान में इस केन्द्रीय योजना को शुरू करेंगे, जिसका उद्देश्य कृषि भूमि में उर्वरकों के अत्यधिक इस्तेमाल पर अंकुश लगाने के लिए अगले तीन वर्षों में करीब 14 करोड़ किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करना है। कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री राजस्थान के गंगानगर जिले के सूरतगढ़ में 19 फरवरी को इस योजना को शुरू करेंगे।

इस कार्ड में खेत के लिए जररी फसल वार उर्वरकों की सिफारिश होगी और इस प्रकार किसानों को मृदा स्वास्थ्य को जानने तथा मृदा पोषक तत्वों (उर्वरकों) के विवेकपूर्ण चयन करने में मदद करेगा। देश में कुल 14.1 करोड़ हेक्टेयर खेती योग्य भूमि है और सरकार की तीन वषरे में सभी राज्यों से 2.48 लाख नमूनों को लेने और मिट्टी की गुणवत्ता की जांच करने की योजना है। ये नमूने सिंचित इलाकों में प्रत्येक 2.5 हेक्टेयर क्षेत्र से और वर्षा आधारित क्षेत्रों में प्रत्येक 10 हेक्टेयर क्षेत्र से लिए जाएंगे।

हालांकि गुजरात, तमिलनाडु, हरियाणा, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश जैसे कुछ राज्यों ने मृदा परीक्षण में प्रगति की है लेकिन मिट्टी के विश्लेषण तथा मृदा स्वास्थ्य कार्ड के वितरण के लिए कोई एकसमान मानदंड का अनुपालन नहीं किया जाता है। केंद्रीय योजना का ध्येय इस मुद्दे को संबोधित करना है।

Trending news