close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

'स्टैच्यू आफ यूनिटी' की लोकार्पण की तारीख हुई तय, जानिए क्यों है खास

आशा कर्मियों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से नरेन्द्र मोदी एप एवं वीडियो लिंक के माध्यम से जब प्रधानमंत्री गुजरात की कर्मियों से बातचीत कर रहे थे, तब उन्होंने यह बात कही. 

'स्टैच्यू आफ यूनिटी' की लोकार्पण की तारीख हुई तय, जानिए क्यों है खास
फोटो साभार : IANS

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बताया कि वे 31 अक्तूबर को गुजरात में सरदार पटेल की प्रतिमा 'स्टैच्यू आफ यूनिटी' का लोकार्पण करेंगे. आशा कर्मियों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से नरेन्द्र मोदी एप एवं वीडियो लिंक के माध्यम से जब प्रधानमंत्री गुजरात की कर्मियों से बातचीत कर रहे थे, तब उन्होंने यह बात कही. 

भाषण के दौरान किया सरदार पटेल का उल्लेख
प्रधानमंत्री ने सरदार पटेल के ‘लौह पुरूष’ होने का उल्लेख करते हुए बच्चों से कहा कि वे उनकी तरह मजबूत बनें. नरेन्द्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने वर्ष 2013 में घोषणा की थी कि सरदार पटेल की दुनिया में सबसे बड़ी प्रतिमा राज्य में स्थापित की जाएगी.

क्यों खास है 31 अक्टूबर
इस प्रतिमा की आधारशिला 31 अक्टूबर 2013 को पटेल की 138 वीं वर्षगांठ के मौके पर रखी गई थी. इस प्रतिमा के निर्माण के लिये भाजपा ने पूरे देश में लोहा इकट्ठा करने का अभियान भी चलाया था. यह प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा बताई जा रही है. इस विशालकाय प्रतिमा का निर्माण साधु बेट पर हो रहा है, यह स्थान केवड़िया में नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध से 3.32 किलोमीटर दूर है.