खुद को अपग्रेड करेगी एमपी पुलिस, अब महकमे में यूज होंगे हिंदी के नए शब्द
Advertisement

खुद को अपग्रेड करेगी एमपी पुलिस, अब महकमे में यूज होंगे हिंदी के नए शब्द

मध्य प्रदेश पुलिस को खुद को समय के साथ अपग्रेड कर रही है. ऐसे में पुराने समय से पुलिस महकमें इस्तेमाल किये जा रहे उर्दू, फारसी आदि शब्दों को हिंदी के प्रचलित शब्दों में बदला जाएगा. इस बाबत पुलिस मुख्यालय से निर्देश जारी कर दिये गए हैं.  

 

प्रतीकात्मक चित्र

भोपालः मध्य प्रदेश सरकार ने विभिन्न कार्रवाई में राज्य की पुलिस द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे उर्दू, फारसी और गैर हिंदी के अन्य अप्रचलित शब्दों को हिंदी के प्रचलित शब्दों में बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पिछले महीने पुलिस कार्रवाई में प्रयुक्त होने वाले अन्य भाषाओं के शब्दों को हिंदी के प्रचलित शब्दों से बदलने की घोषणा की थी.

  1. एमपी पुलिस में बदलाव
  2. पुराने शब्दों की जगह नये शब्दों का इस्तेमाल
  3. पुलिस मुख्यालय ने जारी किया आदेश

 

तैयार की जानी है डिक्शनरी

मध्य प्रदेश पुलिस मुख्यालय ने एक पत्र जारी कर विभिन्न जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को गैर हिंदी के शब्दों को आधिकारिक शब्दावली से बदलने के बारे में सात दिन के अंदर सुझाव देने को कहा है. निर्देश में कहा गया है कि एक हिंदी डिक्शनरी तैयार किया जाना है, ताकि भविष्य में पुलिस की कार्रवाई में इन शब्दों का इस्तेमाल किया जा सके.

200 से अधिक शब्दों को बदला जाएगा
तैयार किये जा रहे डिक्शनरी में उर्दू व फारसी शब्दों की जगह हिंदी शब्दों का इस्तेमाल किया जाएगा. बताया जा रहा है कि ऐसे करीब 200 से अधिक शब्दों को हटाया जाएगा. जैसे- सुराग की जगह खोज, हलफनामा की जगह शपथपत्र आदि शब्दों का प्रयोग किया जाएगा. कहा जा सकता है कि समय के साथ समय के साथ मध्य प्रदेश पुलिस को बदलने की कवायद शुरू हो गई है. 

 

इनपुट-भाषा

 

Trending news