Coronavirus: पुणे के वैज्ञानिक ने डेवलप की खास स्टिक, इस तरह आसान होगी जांच
Advertisement

Coronavirus: पुणे के वैज्ञानिक ने डेवलप की खास स्टिक, इस तरह आसान होगी जांच

ये एक पॉलिमर स्वैब है, जिसकी मदद से सैम्पल लेना आसान हो सकेगा. 

वैज्ञानिक डॉ. मिलिंद कुलकर्णी ने बताया कि पॉलिमर-आधारित किट पॉलीप्रोपाइलीन सामग्री से तैयार की गई है.

पुणे: महाराष्ट्र के वैज्ञानिक डॉ. मिलिंद कुलकर्णी ने कोरोना वायरस (coronavirus) की जांच के लिए एक खास स्टिक डेवलप की है, जो मरीजों के सैम्पल लेने में कारगर साबित होगी. ये एक पॉलिमर स्वैब है, जिसकी मदद से सैम्पल लेना आसान हो सकेगा. 

  1. पॉलीप्रोपाइलीन सामग्री से तैयार की गई
  2. पॉलिएस्टर फाइबर की स्टिक 
  3. आयातित स्वैब पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं होगी

इस खोज को लेकर वैज्ञानिक डॉ. मिलिंद कुलकर्णी ने बताया कि पॉलिमर-आधारित किट पॉलीप्रोपाइलीन सामग्री से तैयार की गई है. इसकी मदद से स्वैब और पॉलिएस्टर फाइबर की स्टिक बनाई जा रही है. फिलहाल इस किट को क्लिनिकल ट्रायल के लिए बेंगलुरु में भेजा जाएगा.

Coronavirus: चीन से सवाल पूछने की बजाय उसकी तारीफ क्यों कर रहा है WHO? पढ़ें इनसाइड स्टोरी

पुणे के सेंटर फॉर मैटेरियल्स फॉर इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी (सी-एमईटी) के वरिष्ठ पॉलिमर वैज्ञानिक डॉ. मिलिंद कुलकर्णी ने शनिवार को कहा कि अगर इस उत्पादन के लिए मंजूरी मिल जाती है, तो देश को आयातित स्वैब पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं होगी. 

उन्होंने कहा, 'हम मुख्यत: टेस्टिंग किट और पॉलिमर स्वैब इटली, जर्मनी और अमेरिका से आयात करते हैं, लेकिन आयात पाबंदियों और अंतरराष्ट्रीय लॉकडाउन के चलते हमें शीघ्र ही इन किट की कमी से जूझना पड़ सकता है.'

उन्होंने कहा कि यह सी-एमईटी, एसआरआई रिसर्च फॉर टिश्यू इंजीनियरिंग प्राइवेट, रंगडोर अस्पताल, भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरू और एडिटिव मैन्यूफैक्चरिंग सोसायटी ऑफ इंडिया की संयुक्त परियोजना है. प्रोटोटाइप नमूने आगे क्लीनिकल परीक्षण एवं जांच के लिए तैयार हैं.

बेंगलुरू स्थित रंगडोर अस्पताल के यूरोलॉजिस्ट डॉ. के. एन. श्रीधर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद द्वारा स्वीकृत प्रयोगशाला के साथ मिलकर इस स्वाब का परीक्षण करेंगे. वहीं यह स्वैब आयातित स्वैब की तुलना में एक तिहाई सस्ता होगा.

( इनपुट-एजेंसी )

Trending news