close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गणतंत्र दिवस पर पुतिन ने दी बधाई, कहा, 'भारत ने हासिल की ‘प्रभावशाली सफलता’

पुतिन ने अपने संदेश में कहा कि भारत ने सामाजिक-आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीक और अन्य क्षेत्रों में 'प्रभावशाली सफलता' हासिल की है. 

गणतंत्र दिवस पर पुतिन ने दी बधाई, कहा, 'भारत ने हासिल की ‘प्रभावशाली सफलता’
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पीएम मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत के 70वें गणतंत्र दिवस पर देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और लोगों को हार्दिक बधाई दी. पुतिन ने अपने संदेश में कहा कि भारत ने सामाजिक-आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीक और अन्य क्षेत्रों में 'प्रभावशाली सफलता' हासिल की है. 

रूसी दूतावास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को कहा, 'रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के गणतंत्र के सभी नागरिकों को हार्दिक बधाई दी है.'  बयान में पुतिन के हवाले से कहा, 'भारत ने सामाजिक-आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीक और अन्य क्षेत्रों में प्रभावशाली सफलता हासिल की है.'  

'आपके देश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उच्च अधिकार प्राप्त हैं'
बता दें पुतिन गत वर्ष अक्टूबर में भारत आए थे. उन्होंने अपने संदेश में कहा,'आपके देश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उच्च अधिकार प्राप्त हैं, आप क्षेत्रीय और वैश्विक एजेंडे के मुद्दे को निपटाने में सक्रियता से भाग लेते हैं.' उन्होंने बताया कि दोनों देशों के बीच रिश्ते विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी की भावना में 'गतिशील रूप से विकसित' हो रहे हैं.

रूसी राष्ट्रपति ने कहा,'मैं इससे संतुष्ट हूं कि रूस-भारत संबंधों के सभी पहलू हमारे मैत्रीपूर्ण लोगों के हितों को पूरा करते हैं और अंतरराष्ट्रीय स्थिरता तथा सुरक्षा सुनिश्चित करने में योगदान देते हैं.' उन्होंने कहा, 'मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य, समृद्धि और सफलता तथा भारत के सभी नागरिकों की खुशहाली और समृद्धि की कामना करता हूं.'

(इनपुट - भाषा)