विमानों में अब होंगे आरामदायक डबल बेड, जानिए किस एयरलाइंस में मिलेगी यह सुविधा

विमान में डबल बेड वाले नए इनोवेशन को 'क्‍यू-सूट्स' का नाम दिया है. फिलहाल मुंबई और बैंगलूरू से उड़ान भरने वाले अपने विमानों में एयरलाइन ने यह सुविधा उपलब्‍ध कराई है.

विमानों में अब होंगे आरामदायक डबल बेड, जानिए किस एयरलाइंस में मिलेगी यह सुविधा
क्यू-सुईट के जरिए अगल-बगल की सीट पर बैठे यात्रियों को अपना प्राइवेट रूम बनाने का विकल्‍प मिलेगा. (Twitter/@qatarairways)

नई दिल्‍ली: लंबी दूरी की उड़ानों में अब मुसाफिरों को संकरी सीटों में यात्रा करने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा. अब मुसाफिरों को अपने बेड रूम की तहत विमान में भी आरामदायक डबलबेड की सुविधा मिलेगी. जी हां, विश्‍व में सर्वश्रेष्‍ठ बिजनेस क्‍लास सर्विस मुहैया कराने वाली कतर एयरवेज ने अपने मुसाफिरों को नई सौगात दी है. कतर एयरवेज ने फिलहाल मुंबई और बैंगलूरू से उड़ान भरने वाले अपने विमानों में यह सुविधा उपलब्‍ध कराई है. जल्‍द ही यह सुविधा दिल्‍ली सहित अन्‍य एयरपोर्ट से टेक-ऑफ होने वाली उड़ानों में भी उपलब्‍ध करा दी जाएगी. कतर एयरवेज ने विमान में डबल बेड वाले नए इनोवेशन को 'क्यू-सुईट' का नाम दिया है. 

कतर एयरवेज के अनुसार, एयरलाइंस के पास क्यू-सुईट बिजनेस क्लास का पेटेंट है. क्यू-सुईट के तहत बिजनेस क्लास के मुसाफिरों को पहली बार विमान में डबल बेड की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी. इस क्लास में चार लोगों के लिए प्राइवेसी पैनल के साथ प्राइवेट केबिन की व्यवस्था भी की गई है, जो इंडस्ट्री में अपनी तरह का पहला प्रयास है. इस प्रयास के तहत, अगल-बगल की सीट पर बैठे यात्रियों को अपना प्राइवेट रूम बनाने का विकल्‍प मिलेगा. एयरलाइंस के अनुसार, सेंटर की चार सीटों पर एडजस्टेबल पैनल और मूवेबल टीवी मॉनिटर साथ यात्रा कर रहे सहकर्मियों, दोस्तों और परिवारों को इस स्पेस को प्राइवेट सुईट में बदलने का विकल्‍प मिलेगा. जिससे उनकी प्राइवेसी में जरा भी खलल ना पड़े. इस स्‍यूट में यात्री अपनों के साथ डिनर कर सकते हैं और आपस में बातचीत कर सकते हैं. 

क्यू-सुईट से एयरलाइंस को मिली नई पहचान
कतर एयरवेज ग्रुप के चीफ एक्जिक्यूटिव अकबर अल बाकेर के अनुसार, क्यू-सुईट को वैश्विक स्तर पर इसे काफी पसंद किया जा रहा है. एयरलाइंस बेंगलुरु और मुंबई के रूट पर अपने नए इनोवेटिव प्रॉडक्ट को लॉन्च करने जा रही है. क्यू-सुइट के साथ, कतर एयरवेज ने बिजनेस क्लास केबिन में फस्र्ट क्लास अनुभव लाकर यात्रा को प्रीमियम क्‍लास में बदल दिया है. बाकेर ने बताया कि क्यू-सुईट में उपलब्‍ध फीचर्स यात्रियों की यात्रा का अनुभव बेहद शानदार होने वाला है. इस सुविधा के तहत, यात्री अपनी जरूरतों के मुताबिक केबिन को बदल सकेंगे. 

जानिए किन विमानों में होंगी ये सुविधाएं
एयरलाइंस के अनुसार, मुंबई और बेंगलुरु रूट्स पर सेवाएं देने के लिए र्बोइंग 777 एयरक्राफ्ट की सेवाएं ली जएंगी. एक एयरक्राफ्ट रोजाना मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट और बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच उड़ान भरेगा. क्यू-सुईट मौजूदा समय में कतर एयरवेज की चुनिंदा फ्लाइट्स 777-300ईआर, एयरबस ए350-99 और ए350-100 एयरक्राफ्ट में उपलब्ध है। लंदन, पेरिस, न्यूयॉर्क, शिकागो, ह्यूस्टन, शंघाई और कैनबरा सहित दुनिया भर के विभिन्न गंतव्‍यों के बाद क्यू-सुईट की पेशकश मुंबई और बेंगलुरू के बीच की गई है. 

कतर को मिल चुका है “एयरलाइंस ऑफ ई ईयर” का खिताब
एयरलाइंस के अनुसार, हाल ही में प्रतिष्ठित 2017 स्काईट्रैक्स वर्ल्‍ड एयरलाइन अवॉडर्स की ओर से कतर एयरवेज को “एयरलाइंस ऑफ ई ईयर” के पुरस्कार से नवाजा गया है. यात्रियों की ओर से बेस्ट एयरलाइंस का खिताब मिलने के बाद कतर के नेशनल कैरियर ने समारोह में अन्य पुरस्कार भी प्राप्त किए, जिसमें “मिडिल ईस्ट में बेस्ट एयरलाइन”, ‘विश्व की बेस्ट बिजनेस क्लास‘ और ‘विश्व की बेस्ट फस्र्ट क्लास एयरलाइन लाउंज‘ शामिल है.