Qutub Minar Excavations: कुतुब मीनार परिसर में ASI करेगा खुदाई? जानें केंद्र सरकार ने दिया क्या जवाब
Advertisement

Qutub Minar Excavations: कुतुब मीनार परिसर में ASI करेगा खुदाई? जानें केंद्र सरकार ने दिया क्या जवाब

Qutub Minar Excavations: मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि सरकार ने एएसआई को कुतुब मीनार परिसर में खुदाई का आदेश दिया है. इन मीडिया रिपोर्टों पर केंद्र सरकार ने बयान जारी किया है.

Qutub Minar Excavations: कुतुब मीनार परिसर में ASI करेगा खुदाई? जानें केंद्र सरकार ने दिया क्या जवाब

Qutub Minar Excavations: कुतुब मीनार को लेकर बीते कुछ दिनों में कई चौंका देने वाला दावा किया गया है. दावा किया जा रहा है कि ऐतिहासिक इमारत कुतुब मीनार को हिन्दू शासक ने बनवाया था और यह वेधशाला है. इन दावों के बाद मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि सच्चाई जानने के लिए सरकार ने कुतुब मीनार परिसर खुदाई का आदेश दिया है. केंद्र सरकार ने मीडिया रिपोर्ट्स पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग को खुदाई का कोई आदेश नहीं दिया गया है.

कुतुब मीनार में खुदाई पर केंद्र ने क्या कहा?

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा कुतुब मीनार परिसर में खुदाई को लेकर सामने आ रही मीडिया रिपोर्टों पर केंद्र सरकार ने बयान जारी किया है. केंद्रीय संस्कृति मंत्री जीके रेड्डी ने मीडिया रिपोर्टों पर कहा कि ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है. अधिकारियों ने मंत्रालय द्वारा एएसआई को कुतुब मीनार में खुदाई करने का आदेश देने की खबरों का खंडन किया.रिपोर्ट सामने आने के बाद कि केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को दिल्ली में कुतुब मीनार में खुदाई करने का आदेश दिया है, मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि ऐसा कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है.

ASI के अधिकारियों ने नहीं की टिप्पणी

संस्कृति सचिव गोविंद मोहन ने शनिवार को स्मारक का दौरा करने के बाद कहा था कि एएसआई को यह पता लगाने के लिए खुदाई करने का आदेश दिया गया है कि कुतुब मीनार, कुतुबुद्दीन ऐबक या चंद्रगुप्त विक्रमादित्य द्वारा बनाया गया था या नहीं. मंत्रालय का कहना है कि यह उसके अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से साइट का दौरा था और अब तक ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है. हालांकि, एएसआई के किसी भी अधिकारी ने इस मसले पर टिप्पणी नहीं की है.

अधिकारियों और इतिहासकारों की टीम ने किया था दौरा

शनिवार को मोहन ने वरिष्ठ अधिकारियों और इतिहासकारों की एक टीम के साथ कुतुब मीनार परिसर में दो घंटे से अधिक समय बिताया. जिसमें स्मारकों के रखरखाव से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई. सूत्र ने कहा कि हालांकि खुदाई करने पर कोई फैसला नहीं हुआ है, लेकिन आधिकारिक दौरे के दौरान इस मामले पर विचार किया गया. बाद में, टीम ने आसपास के अनंग ताल झील का भी दौरा किया, जिसे एएसआई द्वारा राष्ट्रीय स्मारक के रूप में घोषित किया जाना तय है.

LIVE TV

Trending news