राहुल गांधी का मोदी सरकार पर वार, 'दाम बांधो, काम दो, वर्ना खाली करो सिंहासन'
Advertisement

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर वार, 'दाम बांधो, काम दो, वर्ना खाली करो सिंहासन'

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी (फोटोः फाइल)

नई दिल्लीः गुजरात चुनाव में कांग्रेस पार्टी को 22 साल बाद सत्ता में वापसी की कवायद में जुटे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने महंगाई को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. राहुल गांधी ने रविवार सुबह अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से एलपीजी गैस और राशन की बढ़ी कीमतों को लेकर मोदी सरकार को आड़े हाथों लिया. राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर खोखले भाषण देने का आरोप लगाया. राहुल ने बढ़े हुए दाम और बेरोजगारी के मुद्दे पर मोदी सरकार के फेल होने की बात कही. उन्होंने लिखा कि यदि काम नहीं होता है तो सत्ता छोड़ दो. Office of RG ट्विटर अकाउंट से राहुल गांधी ने एक खबर का संज्ञान लेते हुए लिखा 'महंगी गैस, महंगा राशन...बंद करो खोखला भाषण...दाम बांधो, काम दो...वर्ना खाली करो सिंहासन '

  1. एलपीजी की बढ़ी कीमतों पर राहुल गांधी का केंद्र पर हमला
  2. राहुल ने ट्वीट किया- महंगी गैस, महंगा राशन, बंद करो खोखला भाषण
  3. कांग्रेस उपाध्यक्ष ने जीएसटी-नोटबंदी के बाद अब महंगाई के मुद्दे को उठाया

 

आपको बता दें कि राहुल गांधी गुजरात विधानसभा चुनावों को देखते हुए बीजेपी पर लगातार हमलावर रुख अख्तियार किए हुए है. राहुल गांधी गुजरात में चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी के विकास के वादे को खोखला बता चुके है. राहुल ने अपने रैलियों में कई बार कहा कि गुजरात का विकास कहां है, उन्होंने कहा था कि विकास पागल हो चुका है. इसके अलावा राहुल गांधी केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए नए टैक्स जीएसटी को गब्बर सिंह टैक्स बता चुके है. राहुल गांधी ने नोटबंदी को लेकर भी केंद्र सरकार की काफी आलोचना की है. गुजरात चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी बीजेपी को जीएसटी-नोटबंदी और महंगाई के मुद्दे पर घेरे हुए है. 

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी के कुत्ते का नाम लेकर बीजेपी ने कसा तंज, कहा- उसे भी हक है

गौरतलब है कि रसोई गैस सिलेंडर साढ़े चार रुपये तक महंगा हो गया है. घरेलू रसोई गैस के सब्सिडीयुक्त 14.2 किलोग्राम के एक सिलेंडर की नयी कीमत अब 495.69 रुपये होगी. जुलाई 2016 में सरकार के हर महीने कीमत बढ़ाकर गैस सिलेंडर पर सब्सिडी खत्म करने के निर्णय के बाद यह सिलेंडर की कीमत में 19वीं वृद्धि है. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमत में भी दो प्रतिशत की वृद्धि की गई है. अगस्त से अब तक इसकी कीमत में भी यह लगातार चौथी वृद्धि है.

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी ने मेरे बेटे को सिखाया-हार मत मानो: निर्भया की मां

बिना-सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 93 रुपये बढ़कर 742 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है. इससे पहले आखिरी बार एक अक्तूबर को इसकी कीमत 50 रुपये बढ़ाकर 649 रुपये की गई थी. उल्लेखनीय है कि पिछले साल सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों से हर महीने कीमत वृद्धि करने के लिए कहा था ताकि अगले साल मार्च तक सब्सिडी को खत्म किया जा सके. इस नीति को लागू किए जाने के बाद से अब तक एलपीजी सिलेंडर के दाम में 76.51 रुपये की वृद्धि हुई है जबकि जून 2016 में इसकी कीमत 419.18 रुपये प्रति सिलेंडर थी.

पेट्रोलियम कंपनियों के अनुसार विमान ईंधन की दिल्ली में कीमत 54,143 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है. यह पिछली कीमत 53,045 रुपये प्रति किलोलीटर से 1,098 रुपये अधिक है. विमान ईंधन की कीमत में यह लगातार चौथे महीने वृद्धि हुई है. इससे पहले एक अक्तूबर को इसकी कीमत में छह प्रतिशत यानी 3,025 रुपये प्रति किलोलीटर की वृद्धि हुई थी.सरकारी पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी और एटीएफ की कीमतों को संशोधित करती हैं जो पिछले माह तेल की औसत कीमत और विदेशी मुद्रा विनिमय दर पर निर्भर करती है.

(इनपुट भाषा से भी)

Trending news