राहुल गांधी ने आरोग्य सेतु एप पर उठाए सवाल, BJP ने भी किया पलटवार
X

राहुल गांधी ने आरोग्य सेतु एप पर उठाए सवाल, BJP ने भी किया पलटवार

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोग्य सेतु एप पर सवाल उठाए हैं.

राहुल गांधी ने आरोग्य सेतु एप पर उठाए सवाल, BJP ने भी किया पलटवार

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोग्य सेतु एप पर सवाल उठाए हैं. इधर, बीजेपी ने आरोग्य सेतु एप को रक्षक बताते हुए राहुल गांधी पर झूठ बोलने का आरोप लगाया है. राहुल गांधी ने कहा कि आरोग्य सेतु एप एक प्रभावशाली सर्विलांस सिस्टम है, जिसे प्राइवेट ऑपरेटर को आउटसोर्स किया गया है और कोई संस्थागत निगरानी नहीं है, इससे डेटा सुरक्षा और प्राइवेसी को लेकर गंभीर चिंता हो रही है.

राहुल गांधी ने ट्वीट में लिखा, "आरोग्य सेतु एप एक प्रभावशाली सर्विलांस सिस्टम है, जिसे प्राइवेट ऑपरेटर को आउटसोर्स किया गया है और कोई संस्थागत निगरानी नहीं है, इससे डेटा सुरक्षा और प्राइवेसी को लेकर गंभीर चिंता हो रही है. टेक्नालॉजी हमें सुरक्षित रहने में मदद कर सकती है, लेकिन भय का लाभ उठाकर लोगों को उनकी सहमति के बिना ट्रैक नहीं किया जाना चाहिए." 

tweet

 

बीजेपी ने आरोग्य सेतु एप को रक्षक बताते हुए राहुल गांधी पर झूठ बोलने का आरोप लगाया है. बीजेपी के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आरोग्य सेतु एप को निजी ऑपरेटर को आउटसोर्स किए जाने को खारिज करते हुए कहा कि इसमें डाटा सुरक्षा की ठोस व्यवस्था है. केंद्रीय मंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, "श्रीमान गांधी, वक्त आ गया है कि आप अपना ट्वीट ऐसे लोगों को आउटसोर्स करना बंद कर दें, जिनको भारत की समझ ही नहीं है." उन्होंने कहा कि इस एप की दुनिया में भी सराहना की जा रही है, जिसे सरकार ने कोरोना वायरस से लड़ाई में एक महत्वपूर्ण हथियार बताया है.

रविशंकर ने कहा, 'हर दिन एक नया झूठ. आरोग्य सेतु एप शक्तिशाली सहयोगी है जो लोगों की सुरक्षा करता है. इसमें डाटा सुरक्षा की ठोस व्यवस्था है. जो लोग जीवनभर निगरानी करने में जुटे रहे, वे नहीं समझ सकते कि प्रौद्योगिकी का अच्छे कार्यों में उपयोग किया जा सकता है.'

Trending news