राहुल को 'M' अक्षर के तानाशाहों की याद आई, लेकिन इस नाम की महान हस्तियों को भूले?
X

राहुल को 'M' अक्षर के तानाशाहों की याद आई, लेकिन इस नाम की महान हस्तियों को भूले?

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने इशारों इशारों में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की तुलना तानाशाह नेताओं से कर दी. वहीं एक सवाल ये भी उठता है कि केरल में वायनाड से सांसद राहुल गांधी को 'M' नाम वाले तानाशाहों की याद तो बहुत आई लेकिन वो इस 'M' अक्षर से शुरू होने वाली महान हस्तियों का नाम क्यों भूल गए?

राहुल को 'M' अक्षर के तानाशाहों की याद आई, लेकिन इस नाम की महान हस्तियों को भूले?

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने एक ट्वीट में कहा है कि आखिर कई तानाशाहों के नाम अंग्रेजी के 'M' ('म') अक्षर से ही क्यों शुरू क्यों होता है. केरल (Kerala) के वायनाड से सांसद ने ट्वीट कर कुछ तानाशाहों के नाम भी गिनाए. गौरलतब है कि म्यामांर में तख्ता पलट करने वाले सेना प्रमुख का नाम मिन आंग लाइंग (Min Aung Hlaing) है जो अंग्रेजी के 'M' अक्षर से शुरू होता है. इस पृष्‍ठभूमि में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने इशारों-इशारों में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की तुलना तानाशाह नेताओं से कर दी. वहीं एक सवाल ये भी उठता है कि वायनाड सांसद राहुल गांधी को 'M' नाम वाले तानाशाहों की याद तो बहुत आई लेकिन वो इस 'M' अक्षर से शुरू होने वाली महान हस्तियों के नाम क्‍यों भूल गए?

राहुल गांधी का ट्वीट

Rahul Gandhi ने अपने ट्वीट में मार्कोस (Marcos), मुसोलिनी (Mussolini), मिलोसेविच (Milošević), मुबारक (Mubarak), मोबुतु (Mobutu), मुशर्रफ (Musharraf) और माइकॉम्बेरो (Micombero) का नाम गिनाया. ध्यान रहे कि मार्कोस का पूरा नाम फर्डिनेंड इमैनुएल एड्रैलिन मार्कोस (Ferdinand Emmanuel Edralin Marcos) था जो फिलिपींस का राष्ट्रपति बना. उसने सैन्य तानाशाही वाले कई कड़े और बर्बर कानूनों का इस्तेमाल किया.

लेकिन उनको 'M' नाम से शुरू होने वाले कई महान हस्तियों की याद नहीं आई. गौरतलब है कि दुनिया के इतिहास में 'M' नाम से शुरू होने वाले महान नेताओं की बात करें तो महात्मा गांधी, मोतीलाल नेहरू, मंगल पांडेय, मौलाना अबुल कलाम आजाद, मदन मोहन मालवीय और मदर टेरेसा जैसी हस्तियों का नाम उन्हें याद क्यों नहीं आया.  

M Name Great leader List

ये भी पढ़ें - राहुल, रिआना पर बीजेपी का हमला, कहा-लोगों को भड़का रहे राहुल गांधी

तानाशाहों से संबंधित सामान्य ज्ञान पर बेहतर पकड़!

राहुल गांधी ने जिन नेताओं के नाम लिए उन पर थोड़ी चर्चा और करें तो मुसोलिनी इटली का एक राजनेता था जिसने फासीवाद के दर्शन की नींव रखी थी. स्लोबोदान मिलोशेविच सर्बिया का राजनेता था जिसे तानाशाह के रूप में देखा जाता है. होस्नी मुबारक मिस्र का, कर्नल जॉसेफ मोबुतु कॉन्गो का, जनरल परवेज मुशर्रफ पाकिस्तान और माइकल माइकल माइकॉम्बेरो बुरुंडी का तानाशाह था. 

बीजेपी ने किया राहुल गांधी पर पलटवार

राहुल गांधी के बयान पर बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने पलटवार करते हुए जवाबी हमला किया. विजयवर्गीय ने कहा कि 'R' नाम वालों ने देश को जमकर लूटा  है. उन्होंने ये भी कहा, 'देश में जब आपातकाल लगा था तो वो सब राहुल गांधी भूल गए? इमरजेंसी के दौरान लोगों के सभी मौलिक अधिकार खत्म हो गए थे. लाखों लोग जेल में बंद कर दिए गए थे. मीडिया पर पाबंदी लग गई थी, वहीं हजारों राजनेता जेल में बंद कर दिए गए थे. हजारों लोगों पर सैकड़ों FIR दर्ज हुई थी.'

LIVE TV

 

Trending news