राहुल गांधी ने पीएम को लिखा पत्र, ‘ओखी’ से प्रभावित मछुआरों के लिए विशेष पैकेज की मांग की

प्रधानमंत्री को कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर लिखे अपने पहले पत्र में राहुल ने यह अनुरोध भी किया कि केंद्र सरकार तटीय इलाकों में मौसम के बारे में सही-सही जानकारी देने वाली प्रणाली को मजबूत करने और चक्रवात की चेतावनी पहले ही देने का तंत्र विकसित करने के लिए पर्याप्त कदम उठाए .

राहुल गांधी ने पीएम को लिखा पत्र, ‘ओखी’ से प्रभावित मछुआरों के लिए विशेष पैकेज की मांग की
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर चक्रवाती तूफान ‘ओखी’ के कारण जान गंवाने वाले मछुआरों के परिजनों के पुनर्वास के लिए केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप को विशेष वित्तीय पैकेज देने की मांग की . प्रधानमंत्री को कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर लिखे अपने पहले पत्र में राहुल ने यह अनुरोध भी किया कि केंद्र सरकार तटीय इलाकों में मौसम के बारे में सही-सही जानकारी देने वाली प्रणाली को मजबूत करने और चक्रवात की चेतावनी पहले ही देने का तंत्र विकसित करने के लिए पर्याप्त कदम उठाए .

अपने पत्र में राहुल ने चक्रवात प्रभावित मछुआरों की तकलीफ की तरफ भी प्रधानमंत्री का ध्यान आकृष्ट किया . कांग्रेस नेता ने 14 दिसंबर को केरल और तमिलनाडु की अपनी हालिया यात्रा के दौरान चक्रवात प्रभावित मछुआरों से मुलाकात की थी . उन्होंने कहा कि इस चुनौतीपूर्ण समय में हमारे मछुआरों को हमारी सरकार से मदद की दरकार है. उन्होंने प्रधानमंत्री से ऐसी त्रासदी को टालने के लिए यथासंभव कदम उठाने का भी अनुरोध किया.

राहुल ने प्रधानमंत्री से अपील की कि वह दोनों दक्षिणी राज्यों में संवेदनशील समुद्र तटों के संरक्षण के लिए जरूरी ढांचे - ‘सी-वॉल’ और ‘ग्रोयनीज’- का निर्माण कराएं . उन्होंने कहा कि तटीय इलाकों में मछुआरे सिर्फ मछली पकड़ने और इससे जुड़ी गतिविधियों पर निर्भर हैं जो उनकी आजीविका का एकमात्र स्रोत है. उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपसे उनके बच्चों के लिए आवास, बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएं और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए समग्र उपाय करने का अनुरोध करता हूं.’’

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.