रेल हादसा : राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने मौतों पर दुख जताया

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उत्तर प्रदेश में कानपुर के निकट आज इंदौर-पटना एक्सप्रेस हादसे में हुई मौतों पर शोक जताया।

रेल हादसा : राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने मौतों पर दुख जताया

नई दिल्ली : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उत्तर प्रदेश में कानपुर के निकट आज इंदौर-पटना एक्सप्रेस हादसे में हुई मौतों पर शोक जताया।

इस हादसे में 116 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी।

मुखर्जी ने उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक को भेजे एक संदेश में कहा, ‘मुझे दुर्घटना के बारे में जान कर दुख हुआ जिसमें अनेक लोगों की मौत हो गई और अन्य अनेक लोग घायल हो गए। मुझे विश्वास है कि राज्य सरकार शोकसंतप्त परिवारों को हरसंभव सहायता और घायलों को चिकित्सीय सुविधा पहुंचा रही है।’ 

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कहा कि वह इस रेल हादसे के कारण यात्रियों की मौत और उनके घायल होने से दुखी तथा स्तब्ध हैं। उन्होंने पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना जताते हुए उन्हें यह दुख सहन करने की शक्ति मिलने की प्रार्थना की। उन्होंने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की भी कामना की।

प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘पटना-इंदौर एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के कारण हुई मौतों को लेकर हो रहे दुख को शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकता। मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिवारों के साथ हैं।’ मोदी ने कहा कि रेल मंत्री सुरेश प्रभु खुद स्थिति पर नजर रख रहे हैं। उन्होंने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो दो लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल यात्रियों के लिए पचास पचास हजार रूपये की अनुग्रह राशि देने का ऐलान किया।

मोदी ने हादसे में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए सूरजकुंड के रेल विकास शिविर में दो मिनट का मौन रखा। उन्होंने यात्रा सुरक्षित बनाने के लिए रेल अधिकारियों से शून्य दुर्घटना लक्ष्य हासिल करने को कहा।