Zee Rozgar Samachar

किसानों के हिंसक प्रदर्शन बीच Indian Railways का बड़ा ऐलान, टिकट का पूरा रिफंड ले सकते हैं ये लोग

Indian Railway: किसानों के उग्र आंदोलन के चलते रेल से यात्रा करने वालों की परेशानी भी बढ़ी है लिहाजा इस स्थिति में जिन लोगों ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की है वे टीडीआर फाइल कर ट्रेनों को लेकर यह सूचना दे सकते हैं और रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

किसानों के हिंसक प्रदर्शन बीच Indian Railways का बड़ा ऐलान, टिकट का पूरा रिफंड ले सकते हैं ये लोग
फाइल फोटो.

नई दिल्लीः राजधानी में गणतंत्र दिवस के दिन किसान आंदोलनकारियों जमकर उत्पात मचाया. कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ हो रहा प्रर्दशन आज सिंघु बॉर्डर से लाल किले तक जा पहुंचा. किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान दिल्ली में तमाम जगह जबरदस्त हिंसा हुई, जिसके बाद दिल्ली के तमाम मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए. सड़कों पर भारी जाम लग गया, हिंसा की बढ़ती घटनाओं को देखकर कई कई जगह पर सड़कें बंद कर दी गईं. ऐसे में लोगों को आवाजाही में परेशानियों का सामना करना पड़ा. कइयों की ट्रेनें छूट गईं. यात्रियों की परेशानी को ध्यान में रखते रेलवे ने बड़ा ऐलान किया है. उत्तर रेलवे के सीपीआरओ ने कहा कि किसी की ट्रेन अगर आंदोलन के कारण मिस हो रही है तो वे टिकट रिफंड करने के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

9 बजे तक कर सकते हैं आवेदन

समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, उत्तर रेलवे के सीपीआरओ ने कहा कि आंदोलन के कारण जिनकी ट्रेनें छूट गई हैं वे यात्री टिकट का पूरा रिफंड करने के लिए आवेदन कर सकते हैं. उत्तर रेलवे CPRO ने कहा, 'जो यात्री किसान आंदोलन के कारण ट्रेनों को पकड़ने के लिए दिल्ली के रेलवे स्टेशनों पर पहुंचने में सक्षम नहीं हैं, उनसे निवेदन है कि ई-टिकट लेने वाले टीडीआर और ई-टीडीआर के माध्यम से आज मंगलवार रात 9 बजे तक ट्रेन छूटने वाले यात्री आवेदन कर दें.' किसानों के उग्र आंदोलन के चलते रेल से जाने वाली यात्रियों की परेशानी भी बढ़ी है लिहाजा इस स्थिति में जिन लोगों ने ऑनलाइन बुकिंग की है वे टीडीआर फाइल कर ट्रेनों को लेकर यह सूचना दे सकते हैं और रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-Train Update: किसान रैली और Low Visibility की वजह से रेलवे के ऑपरेशंस में बदलाव, जानिए डिटेल

ट्रैक्टर रैली के कारण रद्द हुई कई ट्रेनें

सुबह भी किसानों की ट्रैक्टर रैली (Farmer's Tractor Rally) की वजह से रेलवे ने ट्वीट कर 26 जनवरी के ट्रेन हैंडलिंग प्लान की जानकारी दी थी. उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने कुछ ट्रेनों को आंशिक रूप से निरस्त और परिचालन के समय को पुनर्निधारित करने का फैसला किया. इस वजह से आनंद विहार टर्मिनल पर जाने वाले ट्रेनों का शेड्यूल बदलना पड़ा. 

ये भी पढ़ें-Farmers Protest: कई जगहों पर हिंसा की आशंका, अलर्ट पर दिल्ली पुलिस

घायल हुए दिल्ली पुलिस के जवान

किसानों के हिंसक प्रदर्शन के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने दिल्ली में अर्धसैनिक बलों की तैनाती के आदेश दे दिए हैं. MHA ने अतिरिक्त 15 अर्धसैनिक बलों की टुकड़ी की तैनानी के आदेश दे दिए हैं. इसके साथ ही दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने उपद्रवियों से निपटने के सख़्त एक्शन के आदेश दे दिए हैं. गणतंत्र के दिन हुई किसान ट्रैक्टर रैली मेंदिल्ली पुलिस के तमाम जवान घायल हुए और सरकारी संपत्ति को भी भारी नुकसान हुआ है.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.