Indian Railway: यात्रियों की सुविधा के लिए IRCTC को अपग्रेड कर रही रेलवे, स्पीड में बुक होंगी टिकटें

पीयूष गोयल ने बताया कि अपडेट होने के बाद रेल मंत्रालय इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ई-टिकटिंग वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग में आसानी के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी

Indian Railway: यात्रियों की सुविधा के लिए IRCTC को अपग्रेड कर रही रेलवे, स्पीड में बुक होंगी टिकटें

नई दिल्लीः केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर बढ़ी सुविधाओं और सरल डिजाइन के साथ-साथ अपनी ई-टिकटिंग वेबसाइट के यूजर पर्सनाइलेजशन और सुविधा को बढ़ाने के लिए काम कर रहा है. इससे पहले दिन में, गोयल ने ई-टिकटिंग प्रणाली पर किए जा रहे अपग्रेडेशन की समीक्षा की.

यात्रियों की हर जरूरत पर रेलवे का फोकस
मंत्री ने कहा कि ई-टिकटिंग वेबसाइट को यात्रियों को उनकी ट्रेन यात्रा के लिए पूरी सुविधा उपलब्ध कराना चाहिए. रेलवे की टिकटिंग वेबसाइट इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी)ऑनलाइन यात्री आरक्षण की सुविधा प्रदान करती है. रेलवे अधिकारियों के अनुसार, 2014 के बाद से, टिकट बुकिंग के साथ-साथ यात्रियों की सुविधा को बेहतर बनाने पर एक नया जोर दिया जा रहा है. पीयूष गोयल ने बताया कि अअपडेट होने के बाद रेल मंत्रालय इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ई-टिकटिंग वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग में आसानी के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी. उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे अपनी ई-टिकटिंग वेबसाइट में यूजर पर्सनलाइजेशन और फैसिलिटी को बढ़ाने के लिए सिंपल डिजाइन पर काम कर इसे और सुविधाजनक बना रहा है. 

ये भी पढ़ें-हाथों में तख्ती लेकर AAP नेताओं ने संसद में लगाए नारे, PM मोदी से की ये अपील

कम होगी रिजर्वेशन काउंटर की भीड़

मंत्री ने कहा कि आईआरसीटीसी वेबसाइट रेलवे के साथ यात्रा करने वाले नागरिकों का पहला संपर्क केंद्र है और यह अनुभव सुविधाजनक होना चाहिए. उन्होंने कहा, "नए 'डिजिटल इंडिया' के तहत, अधिक से अधिक लोग अब आरक्षण काउंटरों पर जाने के बजाय ऑनलाइन टिकट बुक करने की ओर बढ़ रहे हैं और इसलिए, आईआरसीटीसी वेबसाइट को लगातार अपने आप को अपग्रेड करने के लिए अपने प्रयासों को दोगुना करने की आवश्यकता है." रेलवे बोर्ड, आईआरसीटीसी, सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम्स (क्रिस) के अधिकारियों ने गोयल को आश्वासन दिया कि वेबसाइट के कामकाज को और बेहतर बनाने के लिए हर रेलवे बोर्ड, आईआरसीटीसी, सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम्स (क्रिस) के अधिकारियों ने गोयल को आश्वासन दिया कि वेबसाइट के कामकाज को और बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे.

 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.