Corona संकट के बीच क्या 1 दिसंबर से फिर बंद हो जाएंगी ट्रेनें?
Advertisement

Corona संकट के बीच क्या 1 दिसंबर से फिर बंद हो जाएंगी ट्रेनें?

वॉट्सऐप एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि 1 दिसंबर से सभी ट्रेनों की सेवाएं बंद होने वाली हैं. यकीनन ये मैसेज उन लोगों को परेशानी में डालने वाला है जिन्होंने दिसंबर में कहीं जाने के लिए एडवांस में टिकट बुक कर रखा है. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः देश में कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) के बीच सोशल मीडिया (Social Media) पर तमाम तरह की खबरें वायरल हो रही हैं. पिछले दिनों खबर आई थी कि कोविड-19 के प्रकोप के बढ़ने से एक बार फिर से देशव्यापी लॉकलाउन (Lockdown) लगने वाला है. हालांकि, बाद में ये खबर फर्जी निकली. इस बीच अब वॉट्सऐप एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि 1 दिसंबर से सभी ट्रेनों की सेवाएं बंद होने वाली हैं. यकीनन ये मैसेज उन लोगों को परेशानी में डालने वाला है जिन्होंने दिसंबर में कहीं जाने के लिए एडवांस में टिकट बुक कर रखा है और इसलिए आपको इस संदेश पर गौर करना जरूरी है कि ये सच है या झूठ.

ऐसी कोई योजना नहीं

इस वायरल मैसेज को लेकर जब फैक्ट्स की जांच की गई तो पता चला कि ये सूचना सरासर गलत है. सरकार की ओर से प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस खबर को गलत बताया है. PIB ने एक पोस्ट में लिखा कि रेल मंत्रालय ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है. भारत सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है. वायरल हो रहे मैसेज में दावा किया जा रहा है कि रेलवे COVID-19 स्पेशल ट्रेनों सहित सभी ट्रेनों का 1 दिसंबर के बाद परिचालन बंद कर देगी. 

उत्तर पश्चिम रेलवे की रद्द हुईं ट्रेन सेवाएं
जानकारी के लिए आपको बता दें कि उत्तर पश्चिम रेलवे ने जरूर संरक्षा व तकनीकी कारणों के चलते 12 त्योहार स्पेशल ट्रेनों को रद्द किया है. उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुनील बेनीवाल ने बताया कि संरक्षा व तकनीकी कारणों से उत्तर पश्चिम रेलवे में प्रतिदिन चलने वाली ट्रेनें 30 नवंबर तक के लिए रद्द कर दी गई हैं. 

ये भी पढ़ें-Indian Railways कर्मचारियों को लगेगा झटका, भत्ते में कटौती कर सकती है केंद्र सरकार

सरकार भी करती है फेक खबरों से सावधान
मालूम हो कि इंटरनेट के जरिए वायरल होने वाली इस तरह की खबरें सच नहीं होती हैं. खुद भारत सरकार भी देश के लोगों से इस तरह की खबरों से सावधान रहने के लिए तमाम दफा कहती रही है. कोविड-19 के दौरान फर्जी खबरों की जांच-पड़ताल के लिए सरकार ने पीआईबी को जिम्मेदारी दी है. प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) ने इंटरनेट पर फर्जी खबरें और अफवाहों को रोकने के लिए दिसंबर 2019 में इस फैक्ट चैकिंग विंग को लॉन्च किया था. इसका उद्देश्य इंटरनेट पर सरकार की नीतियों और योजनाओं से संबंधित फैल रही गलत सूचनाओं पर अंकुश लगाना है.

Trending news