त्योहारों में 4,000 विशेष गाड़ियां चलाएगी रेलवे, सुरक्षा व सुविधा पर जोर
Advertisement

त्योहारों में 4,000 विशेष गाड़ियां चलाएगी रेलवे, सुरक्षा व सुविधा पर जोर

केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि 'इस साल दुर्गापूजा/दशहरा, दीपावली व छठ पर्व के त्योहारी मौसम में देश भर में 4,000 विशेष रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी जबकि 55 अतिरिक्त रैकों की व्यवस्था की गई है. 

306 नियमित या संस्थागत ट्रेनों में 9,500 अतिरिक्त डिब्बों की व्यवस्था भी की जा रही है. (FILE)

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे आगामी त्योहारी मौसम में चार हजार विशेष ट्रेन चलाएगा. यह जानकारी रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने दी। उन्होंने कहा, 'आगामी 40 दिनों में हम दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ मनाएंगे। इसलिए हम अतिरिक्त रेलगाड़ियां चला रहे हैं ताकि 15 अक्तूबर से 30 अक्तूबर के बीच छुट्टी के दौरान लोगों की यात्रा सुगम की जा सके.' पिछले वर्ष त्योहार के दौरान रेलवे ने 3800 विशेष रेलगाड़ियां चलाई थीं. सिन्हा ने कहा कि मंत्रालय छुट्टियों की भीड़ को देखते हुए कर्मचारियों की छुट्टी रद्द करने पर विचार कर रहा है।

रेलगाड़ियों में जोड़े जाएंगे अतिरिक्त कोच
उन्होंने कहा, 'रेलवे विभिन्न स्थानों से मशहूर स्थानों के लिए विशेष रेलगाड़ियां चलाएगा और वर्तमान रेलगाड़ियों में अतिरिक्त कोच जोड़ेगा। छठ के लिए कोलकाता, दिल्ली, मुंबई, सूरत, वडोदरा, अहमदाबाद से पूर्वी उत्तरप्रदेश और बिहार के लिए रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी.' रेलवे ने कहा कि कुछ विशेष रेलगाड़ियां बड़े शहरों के स्टेशनों से भी चलाई जाएंगी।

रेलवे ने कहा कि उदाहरण के लिए दिल्ली से पूर्वी राज्यों के लिए रेलगाड़ियां आनंद विहार से चलाई जाएंगी। सिन्हा ने कहा कि मंत्रालय ने त्योहारों के दौरान यात्रियों के लिए कई सुविधाएं देने की योजना बनाई है, जैसे बड़े स्टेशनों पर पंडाल लगाए जाएंगे और स्वच्छ शौचालयों आदि की व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने कहा कि ज्यादा भीड़ होने की स्थिति में प्लेटफॉर्म टिकट नहीं बेचा जाएगा। राज्यमंत्री ने कहा कि अतिरिक्त खिड़कियां भी खोली जाएंगी। उन्होंने कहा, 'अवैध एजेंट और वेंडरों पर नजर रखने के लिए स्टेशनों पर अतिरिक्त सुरक्षा दलों की तैनाती की जाएगी।' पिछले वर्ष रेलवे ने त्योहार के मौसम में 1654 मामले दर्ज किए थे और अपने 693 कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की थी।

Trending news