दिल्ली-NCR में कुछ दिनों के लिए मिल सकती है जहरीली हवा से निजात, ये है वजह

दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर में भी हालात बेहद खराब हैं. एक ओर जहां नोएडा का AQI 700 के पार है वहीं गुरुग्राम का 900 के पार.

दिल्ली-NCR में कुछ दिनों के लिए मिल सकती है जहरीली हवा से निजात, ये है वजह

नई दिल्ली: राजधानी में लोगों को कुछ दिनों के लिए जहरीली हवा (Air Pollution) से निजात मिल सकती है. इसकी वजह ये है कि दिल्ली में बारिश के आसार हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आने वाले कुछ दिनों में राजधानी दिल्ली और एनसीआर में हल्की बारिश की संभावना जताई है.

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 15 से 17 नवंबर तक राजधानी और उससे सटे इलाकों में हल्की बारिश होगी जिससे कुछ दिनों के लिए ही सही, दिल्ली-एनसीआर के लोगों को जहरीली हवा से मुक्ति मिल सकती है.

राजधानी में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई
अभी की बात करें तो धीमी हवा और लगातार पराली के जलने की वजह से राजधानी में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है.

दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर में भी हालात बेहद खराब हैं. एक ओर जहां नोएडा का AQI 700 के पार है वहीं गुरुग्राम का 900 के पार.

दिवाली से पहले इस तरह के आंकड़े परेशान करने वाले
आज ही दिल्ली के आनंद विहार इलाके का AQI 999 है. यह हालत तब है जब दिवाली के पटाखों से होने वाला प्रदूषण अभी तक इसमें जुड़ा नहीं है. दिवाली से पहले इस तरह के आंकड़े परेशान करने वाले हैं.

प्रदूषण की वजह से लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. मॉर्निंग वॉक के दौरान लोग जुकाम, आंखों में जलन , खांसी जैसी परिशानियों की शिकायत लोग कर रहे हैं.

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.