close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने बदला मौसम का मिजाज, ठंड बढ़ी, धुंध से राहत

दिल्ली-एनसीआर में धुंध के कहर के बीच शुक्रवार शाम को हुई हल्की बारिश ने मौसम के मिजाज को बदल दिया है. 

दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने बदला मौसम का मिजाज, ठंड बढ़ी, धुंध से राहत
बारिश के कारण दिल्‍ली में मौसम सुहाना हो गया... (फोटो-ANI)

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में धुंध के कहर के बीच शुक्रवार देर रात के बाद हुई हल्की बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. बारिश से आसमान साफ है, लेकिन ठंडी हवाओं के कारण सर्द मौसम का एहसास दि‍ल्‍लीवालों कर रहेे हैं. बारिश की वजह से धुंध में लिपटी राष्ट्रीय राजधानी में काफी राहत देखी जा सकती है. 

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, दिल्‍ली में हुई बारिश की वजह राजस्थान और जम्मू-कश्मीर की ओर बना पश्चिमी विक्षोभ है. मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि बारिश की वजह से शनिवार को आसमान साफ रहेगा, लेकिन बदली छाई रहने की उम्मीद बताई जा रही है. 

मौसम विभाग ने कुछ दिन पहले ही हल्की बारिश होने और मौसम में बदलाव की आशंका जताई थी. मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से तापमान में बढ़ोतरी हुई थी, जिसमें इस बारिश की वजह से गिरावट आने की संभावना है.

यह भी पढ़े- दिल्ली-एनसीआर में धुंध की चादर, लेकिन ये Fog नहीं Smog

ठंड शुरू होने से पहले ही पहाड़ी इलाकों में काफी बर्फबारी हुई है, जिसका असर मैदानी इलाकों में दिख रहा है. बदले मौसम और बढ़ती परेशानी के बीच दिल्ली सरकार को 13 नवंबर से पांच दिन के लिए कारों की सम-विषम योजना लागू करने की जरूरत लग गई थी. धुंध की वजह से सबसे अधिक परेशानी स्कूल के बच्चों को उठानी पड़ रही है. ठंड के बढ़ते प्रभाव और धुंध की वजह से 49 ट्रेन लेट से चल रही है, रेलवे के अनुसार 14 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है. जिससे यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. आगामी दिनों में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है.