दिल्ली में बारिश ने बढ़ाई ठंड, करीब 70 ट्रेनें चल रही हैं लेट, उत्तर भारत में जारी है असर
Advertisement

दिल्ली में बारिश ने बढ़ाई ठंड, करीब 70 ट्रेनें चल रही हैं लेट, उत्तर भारत में जारी है असर

दिल्ली में आज सुबह बारिश हुयी और न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से छह डिग्री सेल्सियस अधिक है।उत्तरी रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में खराब मौसम के कारण 70 ट्रेनों के परिचालन में देरी हुयी तथा 16 ट्रेनों का समय पुन: निर्धारित किया गया और सात ट्रेनों को रद्द करना पड़ा।

दिल्ली में बारिश ने बढ़ाई ठंड, करीब 70 ट्रेनें चल रही हैं लेट, उत्तर भारत में जारी है असर

नई दिल्ली: दिल्ली में आज सुबह बारिश हुयी और न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से छह डिग्री सेल्सियस अधिक है।उत्तरी रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में खराब मौसम के कारण 70 ट्रेनों के परिचालन में देरी हुयी तथा 16 ट्रेनों का समय पुन: निर्धारित किया गया और सात ट्रेनों को रद्द करना पड़ा।

हालांकि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर हवाई यातायात प्रभावित नहीं हुआ। मौसम विभाग के अधिकारियों ने आज दिन में बादल छाये रहने तथा अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है।

निजी एजेंसी स्काईमेट ने आज हुयी बारिश को सर्दियों में होने वाली बारिश का पहला हिस्सा बताया है। एजेंसी ने आज दिन में एक..दो बार और बारिश होने का अनुमान जताया है।

एजेंसी ने कहा, ‘मौसम रविवार तक साफ होने की संभावना है, लेकिन आसमान में बादल छाये रहेंगे। सोमवार तक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में उत्तर पश्चिम से आने वाली ठंडी हवायें फिर से चलने लगेंगी।’

स्काईमेट की रिपोर्ट के अनुसार, ‘इस प्रकार से रात के तापमान में गिरावट हो सकती है, जबकि अगले सप्ताह की शुरआत में जबर्दस्त ठंड उत्तर भारत के लगभग पूरे मैदानी इलाके को अपनी चपेट में ले सकती है। इस दौरान यहां का तापमान पांच डिग्री सेल्सियस के आसपास या इससे कम रहने की संभावना है।’

राजधानी दिल्ली में कल का अधिकतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक है। कल यहां का न्यूतनम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है। गौरतलब है कि मौसम वैज्ञानिकों ने शुक्रवार को शाम या देर रात में हल्की बारिश होने की संभावना व्यक्त की थी।

 

वहीं भारी बर्फबारी के चलते कश्मीर घाटी देश के बाकी हिस्सों से कट गई है और इससे जम्मू कश्मीर में आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने जम्मू कश्मीर और इसके पड़ोसी हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हिमस्खलन होने की आशंका के साथ एक ‘मध्यम खतरे’ की चेतावनी जारी की गई है।

कश्मीर घाटी में इस सीजन की सबसे भारी बर्फबारी होने से जम्मू कश्मीर में आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ। श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर परिचालन निलंबित कर दिया गया और आज के लिए सभी उड़ानें रद्द कर दी गईं।

इसी तरह, श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को खराब मौसम के चलते यातायात के लिए बंद कर दिया गया है जिससे यह घाटी देश के बाकी हिस्से से एक तरह से कट गई। कश्मीर विश्वविद्यालय ने कल और परसों होने वाली सभी परीक्षाओं को टाल दिया है।

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में भी भारी बर्फबारी या बारिश होने का अनुमान जताया है। पिछले 24 घंटों के दौरान गुलमर्ग और इसके आसपास के इलाकों- खिलनमर्ग, कोंगदूरी व अफरवाथ में भारी बर्फबारी हुई।

इस बीच, अगले 24 घंटों के लिए जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ जिलों के लिए ‘मध्यम खतरे’ का हिमस्खलन होने की चेतावनी जारी की गई है और लोगों को हिमस्लखन संभावित इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

यह चेतावनी जम्मू कश्मीर के बारामुला, कुपवाड़ा, बांदीपुरा, किश्तवाड़, राजौरी, डोडा, पुंछ और रियासी जिलों के हिमस्खलन संभावित इलाकों के लिए है। इसी तरह की चेतावनी हिमाचल प्रदेश के चंबा और लाहौल एवं स्पीति जिलों के कुछ इलाकों के लिए भी जारी की गई है।

राजस्थान में कोहरे की वजह से कई ट्रेनें निरस्त की गईं, कइयों के समय में बदलाव किया गया और कई ट्रेनें विलंब से चल रही हैं।

जहां सात ट्रेनें विलंब से चल रही हैं, उत्तर-पश्चिम रेलवे ने हावड़ा-जोधपुर.बीकानेर, मेर्ता रोड-बीकानेर, जोधपुर- हावड़ा और बीकानेर-हावड़ा ट्रेनें निरस्त कर दीं। अजमेर-जम्मू तवी, अजमेर-सियालदाह और जयपुर-इलाहाबाद ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है।

पंजाब और हरियाणा में कोहरे के चलते हवाई, रेल और सड़क यातायात प्रभावित हुआ। हालांकि इन दोनों राज्यों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कई डिग्री अधिक रहा।

बिहार में प्रमुख शहरों में तापमान में और गिरावट आने का अनुमान है। मौसम विभाग कार्यालय ने अगले दो तीन दिन पूरे राज्य में घने से बहुत घना कोहरा छाने का अनुमान जताया है।

 

Trending news