राजस्‍थान : जैसलमेर से शुरू हुआ गौरव यात्रा का दूसरा चरण, मुख्‍यमंत्री से हैं स्‍थानीय लोगों ये चार उम्‍मीदें
Advertisement

राजस्‍थान : जैसलमेर से शुरू हुआ गौरव यात्रा का दूसरा चरण, मुख्‍यमंत्री से हैं स्‍थानीय लोगों ये चार उम्‍मीदें

स्‍थानीय लोगों को उम्‍मीद है कि चुनाव की इस बयार में मुख्‍यमंत्री न केवल उनकी मांगों को सुनेंगी बल्कि उनके समाधान के लिए ठोस कार्रवाई भी करेंगी.

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि शुभशक्ति, राजश्री, पालनहार जैसी योजनाएं नारी शक्ति को प्रोत्साहन देने की हमारी दृढ़-इच्छाशक्ति व संकल्प का प्रतीक हैं.

नई दिल्‍ली: गौरव यात्रा को लेकर जारी विवादों को दरकिनार करते हुए राजस्‍थान की मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे आज जैसलमेर से इस यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत कर दी है. मुख्‍यमंत्री की इस यात्रा को लेकर स्‍थानीय लोग भी बेहद उत्‍साहित हैं. उनके उत्‍साह की वजह मुख्‍यमंत्री या भाजपा के प्रति लगाव नहीं, बल्कि किसानों की वे समस्‍याएं हैं, जिनसे निजात पाने के लिए स्‍थानीय लोग लंबे समय से संघर्ष कर रहे हैं. स्‍थानीय लोगों को उम्‍मीद है कि चुनाव की इस बयार में मुख्‍यमंत्री न केवल उनकी मांगों को सुनेंगी बल्कि उनके समाधान के लिए ठोस कार्रवाई भी करेंगी. 

  1. महिलाओं से मुलाकात कर मुख्‍यमंत्री राजे ने की यात्रा की शुरूआत
  2. जैसलमेर को मुख्‍यमंत्री ने दी करीब 14 योजनाओं की सौगात
  3. 16 अगस्‍त से शुरू होना था गौरव यात्रा का दूसरा चरण

इन मुद्दों पर है स्‍थानीय लोगों को मुख्‍यमंत्री से उम्‍मीद
जैसलमेर जिन मुद्दों के निपटारे की आश में मुख्‍यमंत्री के आगमन का इंजतार कर रहा है, वह सभी मुद्दे किसानों की परेशानियों से जुड़े हुए हैं. इन मुद्दों में बरानी भूमिक का आवंटन, डेजर्ट नेशनल पार्क में रहने वाले लोगों की समस्‍या, मुरब्‍बों के पट्टों का इंतजार कर रहे रामगढ़ के किसान और पानी की मांग को लेकर मोहनगढ़ के किसानों की समस्‍या अहम है. स्‍थानीय नेता के अनुसार जैसलमेर के किशान चार दशक से बरानी भूमि आवंटन का इंजतार रहे हैं. भूमिहीन किसानों को आशा है कि जैसलमेर आगमन पर मुख्‍यमंत्री उनकी इस समस्‍या का निपटारा कर सकती हैं. 

महिलाओं से मुलाकात कर मुख्‍यमंत्री राजे ने की यात्रा की शुरूआत
कार्यक्रम के तहत मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे सबसे पहले जैसलमेर पहुंची, उन्‍होंने अपने कार्यक्रम की शुरुआत नारी शक्ति सम्‍मेलन से की. जहां उन्‍होंने महिलाओं के साथ लंबा संवाद किया. इस संवाद के दौरान उन्‍होंने कहा कि पिछले साढ़े चार सालों में राजस्‍थान की माताओं, बहनों और बेटियों के विकास की जो बयार चली है, उसे और अधिक गति देने के लिए मुझे इसी तरह जनता के आशीर्वाद की जरूरत है. 

उन्‍होंने कहा कि 2013 में सत्ता संभालते ही बीजेपी ने महिलाओं का खोया सम्मान और स्वाभिमान दोनों लौटाने का संकल्प लिया था, जिसे भामाशाह योजना के माध्यम से काफी हद तक पूरा कर दिखाया है. इस योजना ने महिलाओं को ना सिर्फ परिवार की मुखिया बनाया है, बल्कि आर्थिक रूप से सशक्त भी बनाया है. उन्‍होंने कहा कि शुभशक्ति, राजश्री, पालनहार जैसी योजनाएं नारी शक्ति को प्रोत्साहन देने की हमारी दृढ़-इच्छाशक्ति व संकल्प का प्रतीक हैं. यह योजनाएँ बेटी के जन्म से लेकर बुढ़ापे तक की सुखमयी व्यवस्था हैं, जिनसे बेटियों की दुर्गा, सरस्वती व लक्ष्मी के रूप में पुनः पहचान स्थापित हो रही है. 

जैसलमेर को मुख्‍यमंत्री ने दी करीब 14 योजनाओं की सौगात 
महिलाओं के इस सम्‍मेलन को संबोधित करने के बाद वसुंधरा राजे ने जैसलमेर में एक जनसभा को संबोधित किया. अपने संबोधन से पहले उन्‍होंने ग्रामीण गौरव पथ स्‍कीम के तहत होने वाले 14 विकास कार्यों के लिए करीब 805 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की. जैसलमेर के बाद मुख्‍यमंत्री का अगला पडाव रामदेवरा था. जहां उन्‍होंने रामदेवरा मंदिर में दर्शन किया और फिर जनसभा को संबोधित किया. मुख्‍यमंत्री के अगले कार्यक्रम के तहत उन्‍हें खारा, कलरा में जनसभा संबोधित करना था, लेकिन दिन की शुरुआत देर से होने के चलते इस कार्यक्रम को आखिर वक्‍त पर रद्द दिया गया. अब मुख्‍यमंत्री हेलीकॉप्‍टर से फलौरी जाने की तैयारी में हैं. 

16 अगस्‍त से शुरू होना था गौरव यात्रा का दूसरा चरण
राजस्‍थान गौरव यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत 16 अगस्‍त को भरतपुर संभाग से होने वाली थी. 16 अगस्‍त को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन की वजह से मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे ने इस यात्रा को रद्द कर दिया था. सात दिन का राष्‍ट्रीय शोक खत्‍म होने के बाद गौरव यात्रा के दूसरे चरण को लेकर बीजेपी ने अपना नया कार्यक्रम तैयार किया. नए कार्यक्रम के तहत अब इस यात्रा के दूसरे चरण की शुरूआत जोधपुर के रामदवरा इलाके से होने जा रही है. 

Trending news