झुंझुनूं: 120 पार्षदों को चुनने के लिए 1.14 लाख मतदाता डालेंगे वोट, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

एसपी गौरव यादव ने बताया कि बूथ पर थ्री लेयर सिक्योरिटी रहेगी. इसके लिए करीब एक हजार जवान, 150 होम गार्ड के साथ तीन आरएसी कंपनी तैनात की गई है. 

झुंझुनूं: 120 पार्षदों को चुनने के लिए 1.14 लाख मतदाता डालेंगे वोट, सुरक्षा के कड़े इंतजाम
चुनावों को लेकर पुलिस के पुख्ता प्रबंध होंगे.

संदीप केड़िया, झुंझुनूं: जिले में निकाय चुनाव (Urban body election 2019) को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है. झुंझुनूं जिले में कुल तीन निकायों झुंझुनूं नगर परिषद, पिलानी और बिसाऊ नगरपालिकाओं के चुनावों के लिए शनिवार को वोटिंग होगी. 120 वार्डों के लिए 525 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिसके लिए एक लाख 14 हजार 596 महिला पुरुष मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.

झुंझुनूं नगर परिषद के अलावा बिसाऊ और पिलानी नगरपालिका चुनावों के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. झुंझुनूं नगर परिषद के 60 वार्डों के लिए 302 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिसके लिए 73 हजार 989 मतदाता अपने वोट डाल सकेंगे. इसके लिए 71 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. वहीं बिसाऊ नगरपालिका के 25 वार्डों के लिए 80 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, यहां पर कुल 17 हजार 439 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. 

पिलानी की बात करें तो यहां पर 35 वार्डों के लिए 143 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. यहां पर 23 हजार 168 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. झुंझुनूं में 22, बिसाऊ में 13 तथा पिलानी में 15 मतदान केंद्रों को संवेदनशील और अति संवेदनशील घोषित किया गया है. कलेक्टर रवि जैन ने बताया कि तीनों ही जगहों पर स्थानीय स्तर पर ही मतगणना होगी.

चुनावों के मद्देनजर इंतजाम रहेंगे पुख्ता
चुनावों को लेकर पुलिस के पुख्ता प्रबंध होंगे, जिसके लिए हर 10 बूथ पर एक एक पुलिस मोबाइल पार्टी लगाई गई है, जो गश्त करते-करते हर बूथ को चेक करेगी. इसके साथ ही हर बूथ पर छह पुलिस जवानों का जाब्ता लगाया जाएगा. संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों पर पांच पुलिसकर्मियों को अतिरिक्त लगाया गया है. एसपी गौरव यादव ने बताया कि बूथ पर थ्री लेयर सिक्योरिटी रहेगी. इसके लिए करीब एक हजार जवान, 150 होम गार्ड के साथ तीन आरएसी कंपनी तैनात की गई है. वहीं हर निकाय पर एक सीओ स्तर के अधिकारी को प्रभारी लगाया गया है, जो भी गश्त करते रहेंगे.

मतदान प्रतिशत पर सबकी निगाहें
पुलिस और प्रशासन ने तो अपनी तैयारियां पूरी कर दी हैं, लेकिन इस बार मतदाताओं का जोश कितना 'हाई' रहता है, इस पर सभी की निगाहे रहेंगी. वैसे भी झुंझुनूं नगर परिषद में तो इस बार सभापति बनने के चक्कर में सामान्य वार्डों से भी महिलाएं पुरुष उम्मीदवारों को टक्कर दे रही है.