जयपुर: साकार होने को है प्रत्येक गांव, प्रत्येक ढाणी का सपना, नए साल में चलेंगी 1000 नई बसें

परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास का कहना है कि हमने जनता से वादा किया है कि जहां-जहां जरूरत होगी, वहां सरकार की बस उनके लिए पहुंचेगी. 

जयपुर: साकार होने को है प्रत्येक गांव, प्रत्येक ढाणी का सपना, नए साल में चलेंगी 1000 नई बसें
प्रतीकात्मक फोटो.

जयपुर: राजस्थान में प्रत्येक गांव, प्रत्येक ढाणी तक रोडवेज की बसों को चलाने का सपना साकार होने वाला है. गहलोत सरकार इस दिशा में एक बड़ा कदम उठाने जा रही है. राजस्थान में अगले 1 साल में 1000 से अधिक नई बसें चलाने की योजना है. इन बसों में राजस्थान रोडवेज (Rajasthan Roadways) की बसों के अलावा वोल्वो और इलेक्ट्रिक बसें भी शामिल हैं.

राजस्थान में गहलोत सरकार कई मोर्चों पर अपने घोषणापत्र में किए गए वादों से भी आगे बढ़कर काम करने की कवायद में जुटी है. खास तौर पर विरासत में मिले रोडवेज डिपार्टमेंट की माली हालत को ठीक कर प्रत्येक गांव, प्रत्येक ढाणी तक बस चलाने की दिशा में बड़े स्तर पर कार्रवाई की जा रही है. राजस्थान में गहलोत सरकार अगले 1 साल तक राजस्थान में 1000 से अधिक नई बसें चलाने की योजना पर काम कर रही है. इनमें रोडवेज की बसों के अलावा वोल्वो और हाईटेक इलेक्ट्रिक बसें भी शामिल हैं.

क्या कहना है मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास का
परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास का कहना है कि हमने जनता से वादा किया है कि जहां-जहां जरूरत होगी, वहां सरकार की बस उनके लिए पहुंचेगी. राजस्थान रोडवेज के फेरे कम करने की खबरों पर परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा फेरे कम नहीं किए जा रहे हैं, जहां नागरिकों को जरूरत होगी. वहां उनके लिए बस हर हाल में उपलब्ध करवाई जाएगी.

बीजेपी सरकार में बसों की हालत हो गई थी खराब
राजस्थान रोडवेज की माली हालत कमजोर होने के बाद इतनी बड़ी तादाद में बसों की खरीद के सवाल पर प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा है कि सही है कि बीजेपी सरकार में रोडवेज की हालत को इतना खस्ता कर दिया कि उसे उबारने में बहुत समय लगेगा लेकिन राज्य सरकार जनता की परेशानियों को लेकर बहुत सजग है. लिहाजा इसके लिए उन्होंने बड़े स्तर पर प्रोजेक्ट तैयार किया है. सरकार इन बसों की खरीद के लिए बैंकों से लोन लेने की तैयारी कर रही है.

दूर के गांवों में पहुंचेगी परिवहन की सुविधा 
राजस्थान में इतने बड़े पैमाने पर बसों को चलाने की योजना निश्चित तौर पर राजस्थान के नागरिकों के लिए बड़ी राहत भरी खबर है. इससे न केवल राजस्थान के दूर-दराज के इलाकों तक लोगों को परिवहन की सुविधा उपलब्ध हो पाएगी बल्कि राजस्थान में आने वाले पर्यटकों को भी वोल्वो और इलेक्ट्रिक बसों जैसी हाईटेक फैसिलिटी मिलेगी.