close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: 11 किसानों को मिली सहायता राशि, सुनी गई PM की 'मन की बात'

कार्यक्रम में जयपुर जिले के 400 से ज़्यादा किसान मौजूद थे.

जयपुर: 11 किसानों को मिली सहायता राशि, सुनी गई PM की 'मन की बात'
इस योजना के तहत किसानों को 6000 रुपए की सहायता दी जाएगी. (प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर: जयपुर के दुर्गापुरा स्थित कृषि अनुसन्धान केंद्र में रविवार को राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सहायता राशि प्रदान की गई. कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्य सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी के गोयल ने की.

कार्यक्रम में जयपुर जिले के 400 से ज़्यादा किसान मौजूद थे. इस दौरान जयपुर जिले के 11 किसान लाभार्थी को भी सम्मानित किया गया. इस दौरान प्रधानमंत्री के मन की बात भी सुनाई गई.

इस दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए लाभदायक सिद्ध होगी. इस योजना से किसानों को लाभ मिलेगा.

प्रदेश के किसान को उच्च गुणवत्ता के साथ योजनाओं का लाभ देना सरकार की प्राथमिकता रहेगी. उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य की योजनाओं से किसान समृद्ध होने लगे हैं. योजना किसानों के लिए चालू की जा रही है. जिससे उन्हें फायदा होगा.

कार्यक्रम के दौरान सहकारिता के प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार ओर रजिस्ट्रार नीरज के पवन ने वहां मौजूद किसानों को इस योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए इसकी पात्रता के बारे में जानकारी दी.

आपको बता दें कि, इस योजना के तहत किसानों को 6000 रुपए की सहायता दी जाएगी. जिसका भूगतान 3 किस्तों में होगा. जिसकी पहली किस्त का भुगतान चुनाव से ठीक पहले कर दिया जाएगा. अधिकारियों के अनुसार, इसके लिए विभागीय स्तर पर अधिकारियो को निर्देशित कर दिया हैं. वहीं, जिला स्तर पर पटवारियों से लेकर सभी सम्बंधित अधिकारियों योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए कार्य कर रहे हैं.

कार्यक्रम में जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव, प्रमुख शासन सचिव रेवन्यू संजय महलोत्रा, सहकारिता रजिस्ट्रार नीरज के पवन, कृषि अनुसंधान केंद्र के निदेशक आर पी कुमावत समेत कई अधिकारी मौजूद थे.