11वीं ‘‘वर्ल्ड वाइल्डरनेस कांग्रेस’ का 19 से 26 मार्च तक जयपुर में होगा आयोजन

राजधानी में आयोजित होने वाले विश्व स्तरीय कार्यक्रम ‘‘वर्ल्ड वाइल्डरनेस कांग्रेस’(World Wilderness Congress) की तैयारियों को लेकर सीएस डीबी गुप्ता की अध्यक्षता में सचिवालय में बैठक आयोजित हुई. 19 मार्च से 26 मार्च 2020 तक आयोजित होने वाली वाइल्डरनेस कांग्रेस में विभिन्न देशों के 1500 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे. 

11वीं ‘‘वर्ल्ड वाइल्डरनेस कांग्रेस’ का 19 से 26 मार्च तक जयपुर में होगा आयोजन
‘‘वर्ल्ड वाइल्डरनेस कांग्रेस’ की तैयारी

भरत राज,जयपुर : राजधानी में आयोजित होने वाले विश्व स्तरीय कार्यक्रम ‘‘वर्ल्ड वाइल्डरनेस कांग्रेस’(World Wilderness Congress) की तैयारियों को लेकर सीएस डीबी गुप्ता की अध्यक्षता में सचिवालय में बैठक आयोजित हुई. 19 मार्च से 26 मार्च 2020 तक आयोजित होने वाली वाइल्डरनेस कांग्रेस में विभिन्न देशों के 1500 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे. मुख्य सचिव ने कहा कि इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए जयपुर शहर को चुना जाना अत्यंत हर्ष का विषय है उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम की ज्यादातर गतिविधियां बिड़ला ऑडिटोरियम तथा सेंट्रल पार्क में आयोजित की जाएंगी. आयोजन स्थल पर आवश्यक व्यवस्थाओं के बारे में अधिकारियों को दिशा- निर्देश दिये गए .आयोजन के दौरान यातायत व्यवस्था, विद्युत की निर्बाध आपूर्ति, अतिथियों की सुरक्षा आदि से संबंधित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है . इस कार्यक्रम में विभिन्न देशों के कंजर्वेशनिस्ट, पर्यावरणविद्, साइंटिस्ट, कॉर्पोरेट हेड और साथ ही कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष, नोबल प्राइज विनर और एक्टिविस्ट शामिल होंगे.
गुप्ता ने संबंधित विभागों को इस कार्यक्रम के लिए एक- एक नोडल अधिकारी भी नियुक्त करने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी विभागों को आपसी समन्वय के साथ काम करना होगा. मुख्य सचिव ने इस कार्यक्रम के समुचित प्रचार प्रसार करने के भी निर्देश प्रदान किये. उन्होंने कार्यक्रम की विभिन्न गतिविधियों  में  स्कूल  व कॉलेज के अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को जोड़ने के निर्देश भी दिये. कार्यक्रम में सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.