राजस्थान में निकली बंपर भर्तियां, जल्द भरे जाएंगे सरकारी विभाग में 13 हजार से ज्यादा पद

गहलोत सरकार सरकारी सिस्टम को पूरी तरह डिजिटल करने की मुहिम में जुटी हुई है.

राजस्थान में निकली बंपर भर्तियां, जल्द भरे जाएंगे सरकारी विभाग में 13 हजार से ज्यादा पद
गहलोत सरकार सरकारी सिस्टम को पूरी तरह डिजिटल करने की मुहिम में जुटी हुई है.

जयपुर: राजस्थान में पहली बार कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती निकलने के बाद बेरोजगारों में खुशी की लहर है, लेकिन बेरोजगारों ने सरकार से अनुरोध किया है कि जल्द से जल्द विज्ञप्ति जारी करें. मुख्यमंत्री गहलोत ने बजट घोषणा में कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती की घोषणा की थी, जिसके बाद बेरोजगारों को रोजगार की उम्मीदें बढ़ गई हैं.

गहलोत सरकार सरकारी सिस्टम को पूरी तरह डिजिटल करने की मुहिम में जुटी हुई है. हर विभाग का पूरा सिस्टम ऑनलाइन हो रहा है. ऐसे में अब गहलोत सरकार सभी सरकारी स्कूलों में कम्प्यूटर शिक्षकों के पद भी भरने की तैयारी में जुटी हुई है. प्रदेश में 14601 पदों के लिए विज्ञप्ति जल्द जारी होगी हालांकि बेरोजगारों को विज्ञप्ति का इतंजार है, लेकिन वे इस फैसले से सरकार का आभार जताना भी नहीं भूल रहे क्योंकि सालों से राजस्थान में कम्प्यूटर शिक्षा की हालत बेहद खराब चल रही है. 

दरअसल, प्रदेश में आधे माध्यमिक-उच्च माध्यमिक स्कूलों में कम्प्यूटर नहीं है और जहां है वहां धूल फांक रहे हैं. कमाल की बात तो ये कि स्कूलों में अनिवार्य तौर पर कम्प्यूटर पढ़ाया भी जा रहा है और मूल्यांकन और परिणाम भी जारी हो रहा हैं. लेकिन सरकार के इस फैसले से अब जल्द यही शिक्षकों की समस्या दूर होगी.

प्रदेश में बीसीए, एमसीए, पीजीडीसीए बीटेक, एमटेक जैसी योग्यता रखने वाले शिक्षक प्रदेश के स्कूलों में अस्थाई तौर पर काम कर रहे थे, लेकिन उसके बाद ये शिक्षक बेरोजगार हो गए. अब राज्य सरकार स्थाई तौर पर शिक्षकों को लगातार इस समस्या को जड़ से खत्म करेगी.