श्रीगंगानगर: 17 घंटे का ऑपरेशन, किसानों को मिली बड़ी राहत

टिड्डियों को खत्म करने के लिए प्रशासन द्वारा तकरीबन 5 किलोमीटर एरिया में 17 घंटे तक लगातार कीटनाशक का छिड़काव किया गया. 

श्रीगंगानगर: 17 घंटे का ऑपरेशन, किसानों को मिली बड़ी राहत
17 घंटे तक चले ऑपरेशन के दौरान लगभग 20 लाख टिड्डियां खत्म की गई.

श्रीगंगानगर: राजस्थान के श्रीगंगानगर के श्रीकरणपुर में बॉर्डर के निकट गांव 24ओ भुट्टीवाला और आस पास के गांवों में टिड्डियों का हमला जारी है. टिड्डियों को खत्म करने के लिए प्रशासन द्वारा तकरीबन 5 किलोमीटर एरिया में 17 घंटे तक लगातार कीटनाशक का छिड़काव किया गया. 

वहीं कृषि विभाग का दावा है कि तीन दमकल और 25 ट्रैक्टरों तथा अन्य संसाधनों के साथ चले इस 17 घंटे ऑपरेशन में करीब 20 लाख टिड्डियों का खात्मा किया गया.

जानकारी के अनुसार पाकिस्तान की ओर से शनिवार शाम लाखों की संख्या में टिड्डियों का दूसरा बड़ा दल भारतीय सीमा में प्रवेश किया. शाम को ही कीटनाशक का छिड़काव शुरू किया गया, लेकिन टिड्डियों की संख्या अधिक होते देख उपखण्ड प्रशासन के निर्देश पर आसपास के गांवों के किसानों से सहयोग मांगा गया. 

वहीं, कृषि विभाग के सहायक निदेशक डॉ. राजपाल झाझड़िया ने बताया कि करीब 25 लाख से अधिक टिड्डियां होने पर SDM मूलचंद लूणिया और कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. जीआर मटोरिया को मामले से अवगत कराया गया.

वहीं, उपखण्ड अधिकारी के निर्देश पर गांव 24ओ के आसपास करीब 5 किलोमीटर एरिया में पेड़ों लाखों की तादात में बैठी टिड्डियों को मारने के लिए श्रीकरणपुर के साथ रायसिंहनगर, केसरीसिंहपुर, गजसिंहपुर से दमकल मंगवाई गई. किसानों के करीब 25 ट्रेक्टरों के साथ सुबह जल्दी ही कीटनाशक का छिड़काव किया गया. तकरीबन 17 घंटे तक चले ऑपरेशन के दौरान लगभग 20 लाख टिड्डियां खत्म की गई.

वहीं लाखों टिड्डियों को खत्म करने के बावजूद भी देर शाम तक पाकिस्तान की ओर से लाखों की तादाद में एक बार फिर टिड्डियों का दल भारतीय सीमा प्रवेश किया. एक बार फिर लाखों की तादाद में भारतीय सीमा में प्रवेश की गई टिड्डियों को देख किसानों के साथ ही प्रशासन के भी हाथ-पांव फूल गए.