close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

झुंझुनूं: पकड़ा गया सेना भर्ती में पहुंचा 'मुन्नाभाई', कम हाइट के चलते 208 अभ्यर्थी हुए बाहर

सेना में शामिल होकर देश सेवा का जज्बा लेकर पहुंचे करीब 208 युवाओं के जज्बे को उनकी हाइट ने तोड़ दिया.

झुंझुनूं: पकड़ा गया सेना भर्ती में पहुंचा 'मुन्नाभाई', कम हाइट के चलते 208 अभ्यर्थी हुए बाहर
दौड़ में प्रथम रहने वाले अभ्यर्थी को 60, द्वितीय रहने वाले को 48 अंक दिए जा रहे हैं.

संदीप केडिया, झुंझुनूं: जिले में चल रही सेना भर्ती रैली (Army Recuirment Rally) में दूसरे दिन बीकानेर और झुंझुनूं के युवाओं ने हिस्सा लिया. दूसरे दिन शुक्रवार को सोल्जर टेक्निकल, क्लर्क और स्टोर कीपर के पदों के लिए आवेदन करने वाले युवाओं को बुलाया गया था. कुल पांच हजार 173 युवाओं को बुलाया गया था, जिसमें 3,806 युवा ही पहुंचे. इनमें से दौड़ में 507 युवा पास हुए. 

सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक संदीप भारद्वाज की देख-रेख में रैली हुई. शनिवार को बीकानेर की पांच तहसील के युवाओं को सोल्जर जीडी के लिए आमंत्रित किया गया है. करीब 5700 युवा शनिवार को भर्ती में शामिल होंगे. ये युवा बीकानेर जिले की बीकानेर, पूगल, श्रीडूंगरगढ़, नोखा और कोलायत तहसीलों के होंगे. 

शुक्रवार को भी गुरुवार की तरह सुबह करीब तीन बजे से ही स्वर्ण जयंती स्टेडियम में लंबी लंबी लाइनें लग गई थी. वहीं सेना के जवानों ने एक मुन्नाभाई को भी पकड़ा. यह युवक, किसी दूसरे की जगह दौड़ने के लिए पहुंचा था. जो पकड़ में आ गया, जिसे हिदायत देकर छोड़ दिया गया है. 

10 को बीकानेर के साथ आएगा झुंझुनूं का भी नंबर
सेना भर्ती (Army Recuirment Rally) के कार्यक्रम के मुताबिक, 10 नवंबर को बीकानेर के जिलों के साथ-साथ झुंझुनूं की दो तहसीलों का भी नंबर आएगा. बीकानेर की लूणकरणसर, खाजूवाला और छतरगढ़ के अलावा झुंझुनूं जिले की चिड़ावा और मलसीसर के युवाओं को भी 10 नवंबर को बुलाया गया है.

कम हाइट ने तोड़ा जज्बे को 
सेना में शामिल होकर देश सेवा का जज्बा लेकर पहुंचे करीब 208 युवाओं के जज्बे को उनकी हाइट ने तोड़ दिया. जी, हां सेना भर्ती कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक, सेना भर्ती के पहले दिन 208 अभ्यर्थियों को केवल सेना भर्ती (Army Recuirment Rally) से बाहर होना पड़ा कि उनकी लंबाई कम थी. सेना भर्ती में 160 सेमी कम से कम होना अनिवार्य है लेकिन इन 208 अभ्यर्थियों की लंबाई इससे भी कम थी.

इस तरह हो रही है युवाओं की 'परीक्षा'
जानकारी के मुताबिक, अभ्यर्थियों को इस भर्ती रैली (Army Recuirment Rally) में पास होने के लिए अलग-अलग स्तर पर अलग-अलग नंबर लेने होंगे. दौड़ में प्रथम रहने वाले अभ्यर्थी को 60, द्वितीय रहने वाले को 48 अंक दिए जा रहे हैं. वहीं लंबी कूद, जिकजैक और बीम के प्रॉसेस से गुजरे. उनके लिए 10 बीम वाले अभ्यर्थियों को 40, नौ बीम लगाने पर 33 अंक और छह बीम से कम लगाने वाले को फेल कर दिया जाता है. इसके बाद ऊंचाई, चेस्ट और वजन नापा जा रहा है.