उदयपुर: लेकसिटी में अब सरपट दौड़ेंगी 26 नई सिटी बसें, 4 एसी बसों का भी होगा संचालन

देश और दुनिया में अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध उदयपुर शहर के वाशिंदों को अब सिटी बसों के संचालन की सौगात मिलने वाली है.

उदयपुर: लेकसिटी में अब सरपट दौड़ेंगी 26 नई सिटी बसें, 4 एसी बसों का भी होगा संचालन
सिटी बसों के संचालन के लिए प्रशासन की ओर से 18 से 20 रूट चिन्हित किए गए हैं.

अविनाश जगनावत, उदयपुर: स्मार्ट सिटी उदयपुर में एक बार फिर से सिटी बसों का संचालन शुरू करने को लेकर कवायद तेज हो गई है. बसों की संचालन को अमली जामा पहनाया जा सके, इसके लिए तमाम एजेंसियों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है और इस बार बसों का संचालन वीजीएफ मॉडल से किया जाएगा, जिससे बसों के संचालन को सुचारू किया जा सकें.

देश और दुनिया में अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध उदयपुर शहर के वाशिंदों को अब सिटी बसों के संचालन की सौगात मिलने वाली है. जिस योजना के तहत यह कार्य किया जा रहा है, अगर सब कुछ उसी के अनुरूप हुआ तो जुलाई माह तक शहर की सड़कों पर दो दर्जन से अधिक सिटी बसें चलती हुई दिखाई देंगी. 

यह पहला मौका नहीं है कि शहर में सिटी बसों के संचालन पर कार्य शुरू किया जा रहा हो लेकिन फंड की कमी के चलते इसे प्रभावी स्तर पर लागू नहीं किया जा सका लेकिन इस बार सिटी बसों का संचालन वीजीएफ मॉडल पर लागू किये जाने की योजना तैयार की जा रही है. इससे सिटी बसों के संचालन करने वाली कंपनी के घाटे को बजट से पूरा किया जा सकें.

सिटी बसों के संचालन के लिए प्रशासन की ओर से 18 से 20 रूट चिन्हित किए गए हैं, जिन पर चरणबद्ध तरिके से बसों का संचालन किया जाएगा. प्रशासन की ओर से बसों का किराया भी तय किया गया है. 5 रुपये से लेकर अधिकतम 20 रुपये तक होगा, जिसमें स्टूडेंट और सीनियर सिटीजन के साथ मरिजों के लिए छूट भी रखी गई है. 

यही नहीं, एयरपोर्ट से संचालित होने वाली एसी बसों को समय उदयपुर आने वाली फ्लाइट के आधार पर तय किया गया है, जिससे हवाई यात्री भी इन बसों को लाभ उठा सके. सिटी बसों के संचालन के लिए जल्द ही टेंडर प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा, जो 15 मार्च तक पूरी होगी. वहीं, 1 अप्रैल तक कार्यादेश जारी करने की योजना है और एक जुलाई से बसों का संचालन शुरू करने संभावन है.