close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

'मरुधरा' में गर्मी का कहर जारी, अगले चार दिनों तक तेज तूफान की चेतावनी

जयपुर में भी बीते 48 घंटों से दिन का तापमान 40 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है साथ ही रात का तापमान भी करीब 24 डिग्री के पार बना हुआ है.

'मरुधरा' में गर्मी का कहर जारी, अगले चार दिनों तक तेज तूफान की चेतावनी
तापमान 40 डिग्री के ऊपर रह रहा है. (फाइल)

ललित कुमार, जयपुर: प्रदेश में लगातार भीषण गर्मी और उमस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. बीते एक सप्ताह में प्रदेश में दिन के तापमान में जहां करीब 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है तो रात के तापमान करीब 4 से 5 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ अब लोगों की मुश्किलें भी बढ़ने लगी है. बाड़मेर में बीती रात सीजन की सबसे गर्म रात 30.1 डिग्री के साथ दर्ज की गई तो वहीं फलौदी में 43 डिग्री के साथ सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. राजधानी जयपुर में भी बीते 48 घंटों से दिन का तापमान 40 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है साथ ही रात का तापमान भी करीब 24 डिग्री के पार बना हुआ है.

प्रदेश में दिन का तापमान पहुंचा करीब 43 डिग्री के पार
प्रदेश में बीते कुछ दिनों से लगातार भीषण गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू हुए गर्मी का कहर अप्रैल के दूसरे सप्ताह में भी बना हुआ है. इस दौरान हालांकि कुछ जिलों में मौसम में बदलाव के साथ लोगों को गर्मी से हल्की राहत मिली है. लेकिन प्रदेश के अधिकतर जिलों में अभी भी गर्मी का सितम बरकरार है. इस दौरान बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर, फलौदी, जैसलमेर, चूरू सहित कई जिलों में दिन का पारा करीब 42 डिग्री के पार ही दर्ज किया जा रहा है.

अजमेर 40.6 डिग्री, जयपुर 40 डिग्री, कोटा 41.9 डिग्री, डबोक 40.4 डिग्री, बाड़मेर 42.1 डिग्री, चूरू 41 डिग्री, जैसलमेर 41.4 डिग्री, जोधपुर 41.2 डिग्री, बीकानेर 42.1 डिग्री और श्रीगंगानगर 39 डिग्री दिन का तापमान दर्ज किया गया. 30.1 डिग्री के साथ बाड़मेर में सीजन की सबसे गर्म रात दर्ज

दिन के साथ ही प्रदेश में रात के हालात भी कुछ राहत देने वाले नजर नहीं आ रहे हैं. बीते एक सप्ताह में रात के तापमान में करीब 4 से 5 डिग्री तक की बढ़ोतरी के चलते अब कूलर और एसी भी लोगों को राहत देते हुए नजर नहीं आ रहे हैं. बाड़मेर में सीजन की सबसे गर्म रात के रूप में बीती रात 30.1 डिग्री दर्ज की गई तो, वहीं जयपुर, चूरू, कोटा, जैसलमेर, जोधपुर, फलौदी, बीकानेर में रात का पारा 26 डिग्री के पार बना हुआ है.

अजमेर 28.5 डिग्री, भीलवाड़ा 22 डिग्री, वनस्थली 23.3 डिग्री, अलवर 21.2 डिग्री, जयपुर 25.2 डिग्री, पिलानी 24.3 डिग्री, सीकर 23 डिग्री, कोटा 25.7 डिग्री, चूरू 25.5 डिग्री, सवाईमाधोपुर 24.6 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 24.7 डिग्री, डबोक 24.6 डिग्री, जैसलमेर 25.9 डिग्री, जोधपुर सिटी 27.9 डिग्री, माउंटआबू 19 डिग्री, फलौदी 29.2 डिग्री, बीकानेर 26.7 डिग्री, श्रीगंगानगर में बीती रात 22 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में तूफान की चेतावनी जारी की गई है. हालांकि मौसम विभाग की चेतावनी की अगर बात की जाए तो अगले चार दिनों तक प्रदेश के अधिकतर जिलों के लोगों को इस भीषण गर्मी से कुछ राहत जरूर मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार अगले चार दिनों तक प्रदेश के अधिकर जिलों में करीब 40 किलोमीटर प्रति रफ्तार की हवाओं के साथ तूफान की चेतावनी जारी की गई है साथ ही थंडर स्टॉर्म, मेघ गर्जन और बारिश लोगों को गर्मी से राहत दे सकती है. मौसम विभाग के अनुसार अलवर, झुंझनूं, कोटा, बूंदी, टोंक, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू, बीकानेर, जालोर, पाली, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, सिरोही, करौली, झालावाड़, बारां, श्रीगंगानगर, नागौर में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है.