राजस्थान में कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा पर खर्च होंगे 52.50 करोड़ रुपये, मिली मंजूरी

सरकार ने कोविड-19 ध्यान में रखते हुए सैनिटाइजर, मास्क और सोशल डिस्टेंस की पालना के लिए भी राशि उपलब्ध कराई है. 

राजस्थान में कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा पर खर्च होंगे 52.50 करोड़ रुपये, मिली मंजूरी
राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के 5438 पदों के लिए भर्ती की जानी है.

विष्णु शर्मा, जयपुर: प्रदेश में होने वाली कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा पर 52.50 करोड़ रुपये खर्च करने की मंजूरी दी है. सरकार ने परीक्षा कार्य का सम्पूर्ण खर्च प्राप्त होने वाले राजस्व से अधिक नहीं करने की शर्त लगाई है. वित्त विभाग की मंजूरी के बाद हाल ही गृह विभाग से बजट स्वीकृति के आदेश जारी किए गए हैं. 

गौरतलब है कि राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के 5438 पदों के लिए भर्ती की जानी है. भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 6, 7 और 8 नवम्बर तय की गई है. भर्ती के लिए पुलिस मुख्यालय ने राज्य सरकार से 52.50 करोड़ का बजट मांगा था. बाद में सेनेटाइजेशन और आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की बढ़ी हुई संख्या को देखते हुए बजट की मांग 76 करोड़ 50 लाख रुपये का प्रस्ताव दिया. हालांकि राज्य सरकार ने पीएचक्यू की संशोधित मांग को दरकिनार करते हुए पुराने बजट को ही खर्च करने की मंजूरी दी. 

यह भी पढ़ें- राजस्थान: आयकर विभाग का नया प्रावधान लागू, कारोबारी संगठनों ने जताया विरोध

मिलने वाले राजस्व से ज्यादा खर्च नहीं
गृह विभाग ने बजट जारी करने के साथ ही शर्त भी लगाई है. पुलिस मुख्यालय स्वीकृत बजट के अलावा परीक्षा कार्य का सम्पूर्ण खर्च आवेदनों से मिलने वाली राशि से ज्यादा राशि  नहीं खर्च करेगा. पुलिस मुख्यालय आवेदन के साथ अभ्यर्थियों से शुल्क ले रहा है. परीक्षा के लिए  17 लाख 61 हजार 760 आवेदन  आए हैं.  इनसे प्राप्त होने वाली राशि से ज्यादा खर्च नहीं करने की शर्त के साथ मंजूरी दी गई है. 

कोरोना की सावधानियां
सरकार ने कोविड-19 ध्यान में रखते हुए सैनिटाइजर, मास्क और सोशल डिस्टेंस की पालना के लिए भी राशि उपलब्ध कराई है. इन कार्यों के लिए प्रति केंद्र दस रूपए की अतिरिक्त स्वीकृति दी गई है.