राजस्थान पुलिस के 6 अधिकारियों को गृहमंत्री पदक, बेहतर काम के लिए मिलेगा यह सम्मान

गृह मंत्रालय ने इस साल देशभर से 121 पुलिस अधिकारियों की सूची जारी की है. 

राजस्थान पुलिस के 6 अधिकारियों को गृहमंत्री पदक, बेहतर काम के लिए मिलेगा यह सम्मान
गृह मंत्रालय ने इस साल देशभर से 121 पुलिस अधिकारियों की सूची जारी की है.

विष्णु शर्मा, जयपुर: अपराधिक मामलों की जांच के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने के वाले पुलिसकर्मियों को केंद्रीय गृहमंत्री पदक से सम्मानित किया जाएगा. गृह मंत्रालय ने इस साल देशभर से 121 पुलिस अधिकारियों की सूची जारी की है. इस सूची में राजस्थान के 6 पुलिस अधिकारी शामिल हैं. इन्हें स्वतंत्रता दिवस पर गृहमंत्री पदक दिया जाएगा. 

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आपराधिक मामलों की जांच के दौरान बेहतर कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों को प्रोत्साहित करने के लिए वर्ष 2018 में गृहमंत्री पदक की शुरुआत की थी. मंत्रालय का मानना था कि इससे पुलिसकर्मियों की केस की जांच में अपने बेहतर प्रयास किए जाते हैं. मंत्रालय की ओर से इसके लिए राज्य पुलिस से ऐसे जांच अधिकारियों के नाम मांगे जाते हैं. इसके बाद उन्हें पदक देने की घोषणा की जाती है. पिछले तीन वर्षों से जांच में उत्कृष्टता के लिए ये पदक दिए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें-  राजस्थान पुलिस के ट्रेनिंग संस्थानों में कोरोना का खौफ, उठाई ये मांग

 

इस साल 121 पुलिसकर्मियों को मिला सम्मान 
"केंद्रीय गृह मंत्री के पदक" के लिये इस साल देश भर के 121 पुलिस अधिकारियों को केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर चुना गया है. इन 121 में राजस्थान के 6 पुलिसकर्मी सम्मिलित है. इनके अतिरिक्त सीबीआई के 15, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र पुलिस के 10, उत्तर प्रदेश पुलिस के 08, केरल और पश्चिम बंगाल पुलिस से 07 और शेष अन्य राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से हैं.

राजस्थान के ये हैं उत्कृष्ट आईओ
गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि इनमें 21 महिला पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं. यह पदक स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदान किया जाएगा. राजस्थान से इस बार पुलिस उप अधीक्षक प्रशांत कौशिक, पुलिस निरीक्षक मुनिन्द्र सिंह, राजेश यादव, पवन कुमार चौबे और सन्तरा मीणा एवं उप निरीक्षक मलकियत सिंह को चुना गया है.