close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: जयपुर कस्टम विभाग ने एयरपोर्ट पर पकड़ा 670 ग्राम तस्करी का सोना

कस्टम विभाग की एयरपोर्ट विंग ने एक बार फिर तस्करी का सोना पकड़ा है. 

राजस्थान: जयपुर कस्टम विभाग ने एयरपोर्ट पर पकड़ा 670 ग्राम तस्करी का सोना
गिरफ्तार तस्कर एयर एशिया की फ्लाइट से आ रहा था. (फाइल फोटो)

जयपुर: राजस्थान का जयपुर अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट सोने की तस्करी के लिए मुफिद जगह बना हुआ है. कस्टम विभाग की एयरपोर्ट विंग ने एक बार फिर तस्करी का सोना पकड़ा है. गिरफ्तार तस्कर से कस्टम अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं.

सूत्रों के अनुसार, एयर एशिया की फ्लाइट से आने वाले यात्री के पास से 670 ग्राम सोने का बिस्किट बरामद हुआ है,  जिसकी कीमत 20 लाख रुपये है. कस्टम उपायुक्त कुलदीप सिंह के नेतृत्व में यह कार्रवाई की गई. 

तस्करी के कई मामले आए सामने
जयपुर एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी का मामला बढ़ते जा रहा है. जिस कारण करोड़ो रूपए के राजस्व का नुकसान हुआ है. इस संबंध में इंटरनेशनल सर्वे एजेंसी मेटल फोकस ने बताया है कि भारत में बढ़ती आयात शुल्क दरों से बचने के लिए बड़े पैमाने पर सोने की स्मगलिंग जारी है. 

देश में 580 टन सोने की हुआ तस्करी
बताया जा रहा है कि पिछले तीन साल में देश में 580 टन सोने की वैध अथवा अवैध तरीके की स्मगलिंग की गई, जिसका मूल्य लगभग 1.65 लाख करोड़ रुपए हैं. जिसके लिए देशभर के एयरपोट्स का इस्तेमाल प्रमुखता से हो रहा है. जिसमें मुंबई, कलकत्ता, अहमदाबाद, दिल्ली, बैंगलुरू सहित जयपुर का भी नाम शामिल है. एयर इंटेलीजेंस टीम की पकड़ से बचने के लिए तस्कर आए दिन नए नए तरीके अपना रहे हैं.

सर्तकता के बावजूद तस्करी जारी
यहां अंतराष्ट्रीय आगमन के दौरान बॉडी स्कैनर पर नजर रख कर यात्रियों की गतिविधियों पर रोकथाम करने का प्रयास किया जा रहा है. कस्टम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, सौ फीसदी मामलों को पकड़ने का प्रयास विफल होते जा रहा है. कई बार सर्तकता के बाद भी कैमरों और बॉडी स्कैनर से कस्टम विभाग की पकड़ से बच कर निकल जाते हैं.