राजस्थान रोडवेज से जोधपुर को भी मिली 8 हाईटेक बसों की सौगात, ये होंगे नए फीचर्स

राज्य सरकार ने आधुनिकता की ओर एक कदम बढ़ाते हुए बसों में महिला सुरक्षा का विशेष ख्याल रखा है और महिला सीट के पास में एक पैनिक बटन भी लगाया है. 

राजस्थान रोडवेज से जोधपुर को भी मिली 8 हाईटेक बसों की सौगात, ये होंगे नए फीचर्स
महिला सीट के पास में एक पैनिक बटन भी लगाया है.

अरुण हर्ष, जोधपुर: राजस्थान रोडवेज की नई बसों में महिलाओं की सुरक्षा के दृष्टिकोण से विशेष सुविधा दी गई गई है. इससे महिलाएं सुरक्षित यात्रा कर रही हैं. 

राजस्थान रोडवेज को घाटे से उबारने और आम जनता को राहत देने के साथ साथ महिला सुरक्षा को लेकर सरकार ने इस बार राजस्थान रोडवेज के जोधपुर डिपो को 8 नई बसें दी हैं. इन बसों में महिला यात्री सुरक्षा के साथ सफर कर सकें, जिसके लिए बसों में विशेष इंतजाम किए गए हैं.

राजस्थान रोडवेज को लेकर लंबे समय से नई गाड़ियां खरीदने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा हुआ था, जिसके बाद अब राजस्थान सरकार ने करीब 300 नई बसें खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और उसी कड़ी में जोधपुर डिपो को अब 8 नई बसें दी गई हैं. यह बसें जोधपुर पहुंच चुकी हैं और आगामी कुछ दिनों में कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद जनता के लिए सड़क पर दौड़ती दिखेंगी.

इन नई बसों में इस बार राज्य सरकार ने आधुनिकता की ओर एक कदम बढ़ाते हुए बसों में महिला सुरक्षा का विशेष ख्याल रखा है और महिला सीट के पास में एक पैनिक बटन भी लगाया है. इससे बस यात्रा के दौरान अगर किसी महिला को कोई भी असुविधा या दुर्घटना होती है तो वह महिला यात्री बटन दबाकर प्रशासन को अलर्ट भेज सकती है. 

इससे समय रहते महिला यात्रियों को सुरक्षा और राहत दी जा सकेगी. इसके अलावा इन बसों में आधुनिक डिस्प्ले भी लगाया गया है और कोई भी स्टेशन आने पर माइक के द्वारा ऑटोमेटिक अनाउंस होगा, जिससे यात्रियों को आने वाले अपने गंतव्य के बारे में भी सूचना मिल सके. फिलहाल यह सारी सुविधा लंबी दूरी की बसों में लागू की गई है और आने वाले दिनों में इसका और विस्तार किया जाएगा.

महिला यात्रियों को कोई परेशान नहीं कर पाएगा
वहीं, राज्य सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बसों में किए गए इंतजाम को लेकर महिला यात्री भी काफी संतुष्ट नजर आ रहे हैं और उन्होंने सरकार का धन्यवाद भी किया कि सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के बारे में चिंता करते हुए इस तरह के पैनिक बटन लगाए हैं जिससे बस में सफर करने वाली महिला यात्री को अब कोई भी परेशान नहीं कर पाएगा और अगर कोई इस तरह की हरकत करता है तो उसकी तुरंत कंट्रोल रूम को सूचना मिल जाएगी.
सरकार द्वारा महिला सुरक्षा को लेकर किए गए दावों की फेहरिस्त में यह एक नया प्रयोग किया गया है. सरकार द्वारा बसों में लगाए गए सुरक्षा उपकरणों के चलते अब महिला यात्री बेझिझक होकर लंबी दूरी की बसों में आराम से सफर कर सकेंगी.