राजस्थान की 84 हजार M1 ईवीएम होंगी नष्ट, भेजी जा रहीं मुंबई

प्रदेश में एम1 ईवीएम 2000-05 के बीच आई थी, जिनसे लोकसभा, विधानसभा चुनाव कराए गए. अब नई ईवीएम आ गई है, जिसमें वीवीपैट का भी उपयोग किया जाता है. 

राजस्थान की 84 हजार M1 ईवीएम होंगी नष्ट, भेजी जा रहीं मुंबई
प्रतीकात्मक तस्वीर.

जयपुर: भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) के निर्देश के बाद अब प्रदेश से भी मॉडल-1 यानी M1 ईवीएम मशीनों का लौटना शुरू हो गया है. चुनाव के लिए M3 मशीनों के आने के बाद अब एम1 ईवीएम का उपयोग नहीं किया जाता है.

प्रदेश से भी 84 हजार ईवीएम मुंबई लौटने लगी है. ईवीएम लेकर पहला ट्रक अलवर से रवाना हुआ है. इसके साथ ही अलग-अलग जिलों से भी ईवीएम अब मुंबई भेजी जा रही हैं. सभी ईवीएम को नष्ट किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें- सीकर: मतदान के दौरान BJP कार्यकर्ता से मारपीट का आरोप, सांसद ने दी आंदोलन की चेतावनी

 

प्रदेश में एम1 ईवीएम 2000-05 के बीच आई थी, जिनसे लोकसभा, विधानसभा चुनाव कराए गए. अब नई ईवीएम आ गई है, जिसमें वीवीपैट का भी उपयोग किया जाता है. सभी 33 जिलों से 5 जनवरी तक 60 ट्रकों से माध्यम से इन ईवीएम को मुंबई भेजा जाएगा. बताया जा रहा है कि अब इन सभी ईवीएम को पूरी तरह नष्ट कर दिया जाएगा. 

ऐसा इसलिए भी किया जा रहा है क्योंकि हर जिले में पुरानी मशीनों ने सरकारी कार्यालयों में जगह घेरकर रखी हुई हैं. नई ईवीएम आने से पुरानी मशीनों को संभालने की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी जिला प्रशासन पर थी.